व्हाट्सएप पर कभी भी न करें ये गलतियां, वरना जा सकते हैं जेल

0
568
Never commit these mistakes on WhatsApp, otherwise you can go to jail

डेटा तो लीक होने का खतरा तो है ही साथ ही हो सकती है सजा

बीकानेर। आज के समय में सभी फोटो, वीडियो से लेकर टेक्स्ट भेजने तक के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। कई बार लोग टेक्स्ट भेजने के दौरान कभी न कभी ऐसी गलती कर बैठते हैं जिसकी वजह से डेटा लीक होने का खतरा बढऩे के साथ-साथ जेल जाना पड़ सकता है।

आइए जानते हैं उन गलतियों को जो पहुंचा सकती हैं नुकसान

व्हाट्सएप पर भूलकर भी इस तरह के मैसेज न करें सेंड

व्हाट्सएप पर 21 दिन में पैसा डबल करने की स्कीम जैसे मैसेज भूलकर भी न पोस्ट करें। ऐसा करने से आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। व्हाट्सएप का मैसेज एन्क्रिप्टेड होता है, तो आपको कैसे मालूम चलेगा कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है। अगर आप ऐसा सोचते है, तो बता दें कि यह उस स्थिति में होगा, अगर कोई व्यक्ति आपके मैसेज के खिलाफ शिकायत दर्ज कराता है। साथ ही व्हाट्सएप पर डराने, धमकाने के साथ अश्लील मैसेज बिल्कुल न सेंड करें। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। दरअसल, यदि कोई आपके मैसेज को आधार बनाकर कोई पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करा देता है, तो आपको जेल तक हो सकती है।

फर्जी अकाउंट न बनाएं

व्हाट्सएप पर फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को परेशान करने का काम न करें। फेक अकाउंट से लोगों को परेशान करने वाले को अपराध के दायरे में माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति आपके फेक अकाउंट के खिलाफ शिकायत करता है, तो आपको जेल जाना पड़ सकता है।

व्हाट्सएप हैक करने की कोशिश न करें

यदि आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, भूलकर भी व्हाट्सएप हैक करने की गलती न करें। क्योंकि व्हाट्स एप के प्लेटफॉर्म को हैक करने की कोशिश को गंभीर अपराध माना जाता है। व्हाट्स सॉफ्टवेयर हैक करने पर कंपनी की ओर से आपके खिलाफ लीगल नोटिस भेजा जा सकता है।

नफरत फैलाने वाले मैसेज नहीं भेजें

किसी भी धर्म या पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाने के लिए नफरत फैलाने वाले संदेश व्हाट्स एप पर नहीं भेजें। ये मैसेज आपको गिरफ्तार करवा सकते हैं। साथ ही हिंसा भड़काने के लिए संवेदनशील विषयों पर फर्जी न्यूज या मल्टीमीडिया फाइल्स शेयर करना आपको परेशानी में डाल सकता है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here