न तो आरोपी पकड़े और न ही चालान पेश कर रहे

0
426
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
clipart by internet

पुलिस के रवैये से पीडि़त परेशान, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मानवाधिकार आयोग को लिखा पत्र

बीकानेर। पुलिस के रवैये से परेशान हुए एक युवक ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मानवाधिकार आयोग को पत्र लिख कर न्याय दिलवाने की गुहार लगाई है। इससे पहले इस युवक ने प्रदेश के डीजीपी, बीकानेर रेंज के आईजी से भी न्याय दिलवाने की गुहार लगाई थी।

advertisment

दरअसल, मामला सदर थाना का है। परिवादी मुकुन्द खंडेलवाल ने 30 दिसम्बर.2017 को थाने में परिवाद दिया था। जिसमें उसकी ओर से पुलिस को बताया गया था कि उसकी फेसबुक आईडी Mukund.khandewal.752@gmail.com पर किसी कुलदीप शर्मा नाम की आईडी से बहुत सारे अभद्र कमेन्ट्स किए गए थे। जिससे परिवादी की समाज में छवि खराब हुई थी। newsfastweb.com

इस परिवाद पर तत्कालीन पीबीएम पुलिस चौकी के प्रभारी एसआई संदीप विश्नाई ने जांच करते हुए आरोपी कुलदीप शर्मा और एक अन्य आरोपी युवती को दोषी पाया और उसे गिरफ्तार करने की तैयारी में थे। इसी बीच एसआई संदीप विश्नोई का स्थानान्तरण छतरगढ़ पुलिस थाने में हो गया और ये प्रकरण जहां का तहां रुक गया। इस प्रकरण में कार्रवाई करने बाबत में सदर थाना प्रभारी ऋषिराज सिंह से कई बार मिला लेकिन उन्होंने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। तब हारकर परिवादी पुलिस अधीक्षक के सामने पेश हुआ और प्रार्थना पत्र देकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

इस पर सदर थाना पुलिस की ओर से आरोपी कुलदीप शर्मा को उसके सीकर जिले के गांव चला स्थित निवास से यहां बुलाया गया, लेकिन आरोपी युवती को नहीं बुलाया। सदर थाना पुलिस ने आरोपी युवक को सिर्फ पूछताछ कर तुरन्त छोड़ दिया जबकि इससे पहले एसआई संदीप विश्नोई ने अपनी जांच में उसे दोषी पाया था और गिरफ्तार करने की तैयारी में थे। लेकिन यहां सदर थाना पुलिस ने दोषी के प्रति प्रेम दर्शाते हुए उसे गिरफ्तार नहीं किया।

सदर थाना पुलिस के इस व्यवहार से आहत होकर परिवादी मुकुन्द खंडेलवाल ने न्यायालय की शरण ली और इस प्रकरण का इस्तगासा पेश किया। जिस पर न्यायालय ने सदर थाना पुलिस को प्रकरण दर्ज करने के आदेश दिए। तब कहीं जाकर 5 जनवरी,2019 को सदर थाने में इस प्रकरण की एफआईआर दर्ज की गई।

हैरानी की बात तो यह है कि इस प्रकरण में तकरीबन पौने सात महीने बीत जाने के बाद भी आज दिनांक तक सदर थाना प्रभारी ने न्यायालय के समक्ष चालान पेश नहीं किया है। पुलिस के इस बेपरवाह रवैये से परेशान होकर परिवादी मुकुन्द खंडेलवाल ने अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को पत्र लिख कर न्याय दिलवाने की गुहार लगाई है।

Kamal kant sharma newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here