राज्यसभा में बहुमत के और करीब एनडीए, 9 सीटें जीतने का भरोसा

0
356
NDA close to majority in Rajya Sabha, confident of winning 9 seats

19 जून को हैैं राज्यसभा चुनाव

बीकानेर। राज्यसभा चुनाव में अब सिर्फ एक दिन ही बाकि रह गया है। ऐसे सभी राजनीतिक दलों ने अपनी रणनीति तैयार कर ली है। शुक्रवार यानि 19 जून को राज्यसभा की 24 सीटों के लिए चुनाव होना है। ताजा समीकरण के हिसाब से बीजेपी को 9 सीटों पर जीत दर्ज करने का भरोसा है। अगर बीजेपी 9 सीटें जीतने में कामयाब रही तो राज्यसभा में उसकी संख्या 84 हो जाएगी।

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार अगर भाजपा इस राज्यसभा चुनाव में नौ सीटें जीत लेती है तो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) भी 100 सीटों तक पहुंच सकता है। इसके बाद उसे बहुमत के लिए सिर्फ 22 वोटों की जरूरत होगी। वर्तमान में राज्यसभा में 224 सांसद हैं। 19 जून को 24 सीटों पर चुनाव होना है। सदन में एनडीए के पास कुल 91 सांसद हैं। वहीं गैर-एनडीए और गैर यूपीए सांसदों की संख्या 68 है। यूपीए के पास कुल 61 सांसद हैं जिनमें से कांग्रेस के 39 सांसद हैं। 19 जून को होने वाले चुनाव में बीजेपी को 9 सीटें जीतने की उम्मीद है। वहीं कांग्रेस के दो सांसद कम हो जाएंगे। वर्तमान में बीजेपी के राज्यसभा में 75 सांसद हैं। 9 सीटें और जीतने के बाद यह संख्या 84 हो जाएगी।

फ्लोर पर बढ़ेगा सरकार का मनोबल

इन सीटों को जीतने के बाद सरकार का फ्लोर पर मनोबल बढ़ जाएगा। अहम बिलों (विधेयकों) को पास कराने के लिए सरकार को आसानी होगी। इससे पहले भी सरकार संख्या बल कम होने के बावजूद ट्रिपल तलाक और अनुच्छेद-370, सीएए जैसे विधेयक राज्यसभामें पास करा चुकी है। चार नामित सदस्यों के अलावा डीएमके, एआईडीएमके, वाईएसआरसीपी, टीडीपी जैसी पार्टियां भी सरकार का साथ दे सकती हैं। फिलहाल राज्यसभाचुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों में सरगर्मियां बढ़ गई हैं और सभी दलों केे नेता अपने-अपने गणित बैठाने में जुटे हुए हैं।

Kamal kant sharma and Bhawani joshi newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here