औद्योगिकरण और खनन की वजह से खत्म हो रही प्राकृतिक विरासत : गजसिंह

0
159
भारतीय कला एवं सांस्कृतिक निधि

भारतीय कला एवं सांस्कृतिक निधि का एक दिवसीय सम्मेलन आयोजित

बीकानेर। भारतीय कला एवं सांस्कृतिक निधि (इनटेक) के राजस्थान चैप्टरों के 21 संयोजकों का आज एक दिवसीय सम्मेलन यहां जोधपुर बायपास पर स्थित एक होटल में आयोजित किया गया। सम्मेलन में इनटेक के राज्य संयोजक जोधपुर के पूर्व राजघराने के गजसिंह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

पूर्व राजघराने के गजसिंह ने न्यूजफास्ट वेब से कहा कि भारतीय कला एवं सांस्कृतिक निधि (इनटेक) लोगों को जागरूक कर पुरातत्व महत्व की हवेलियों, स्मारकों के साथ-साथ प्राकृतिक और कला-संगीत की विरासत के संरक्षण पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में प्राकृतिक विरासत का बड़ा खजाना है लेकिन बढ़ते औद्योगिकरण और खनन के कारण जल संरक्षण, ओरण-गोचर, वन्य-जीव और पशु-पक्षी संरक्षण की परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं। धरोहर और क्राफ्ट के संरक्षण को लेकर सरकारें कम गम्भीर नजर आती हैं। ऐसे में सभी के साथ मिलकर इन्हें बचाने का काम इनटेक कर रही है।

उन्होंने बीकानेर स्थित हवेलियों और बीकाजी की टेकरी की दुर्दशा को लेकर सरकार का ध्यान दिलाने की बात भी कही। सम्मेलन में इनटेक नई दिल्ली से प्राकृतिक विरासत संभाग के प्रधान निदेशक मनु भटनागर, राज्य के सह-संयोजक हरिसिंह पालकिया, धर्मेन्द्र कंवर सहित कई सदस्य मौजूद रहे।

Kamal kant sharma newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here