राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित, 1573 प्रकरणों का हुआ निस्तारण

0
171

जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने अन्य न्यायाधीश व अधिकारियों के साथ पौधरोपण कर की शुरुआत।

बीकानेर। राष्ट्रव्यापी आयोजन के तहत बीकानेर में भी आज राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित की गई। जिसकी शुरुआत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष और जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार पारीक ने अन्य गणमान्यों के साथ पौधरोपण कर की।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार पारीक ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों में से कुल 4375 प्रकरण आज लोक अदालत में रखे गए। जिनमें से 1573 प्रकरणों का लोक अदालत की भावना से निस्तारण हुआ तथा 126691958/- राशि का अवार्ड पारित किया गया। इसके अलावा प्रि-लिटीगेशन के 10521 प्रकरण रखे गये जिनमें से 338 प्रकरणों का निस्तारण लोक अदालत की भावना से होकर उनमें से 35851728/- राशि का अवार्ड पारित किया गया।

लोक अदालत

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव और अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश पवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान समय में वैकल्पिक विवाद निस्तारण का एक महत्वपूर्ण माध्यम लोकअदालत है। लोक अदालत के माध्यम से पक्षकारों को बिना किसी खर्चे के त्वरित न्याय मिलता है एवं उसकी अपील भी नहीं होती है।

उन्होंने बताया कि आज पौधारोपण के अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार पारीक के साथ अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश निहाल चंद, एसबीआई बैंक के एरिया मैनेजर हरीश राजपाल, एजीएम, एनपीए, बीडी लोहिया आदि शामिल रहे। उन्होंने बताया कि साथ ही स्थाई लोकअदालत की अध्यक्ष कमलदत्त द्वारा जनउपयोगी सेवाओं से संबंधित तथा पानी, बिजली से संबंधित प्रकरणों का निपटारा किया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here