शहीद कैप्टन चन्द्र चौधरी स्मारक पर फाइटर विमान का लोकार्पित

0
244
कैप्टन चन्द्र चौधरी

बना देश का पहला शहीद स्मारक स्थल, केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने किया लोकार्पित, फाइटर विमान को नजदीक से देख सकेंगे लोग।

बीकानेर। कारगिल में शहीद हुए कैप्टन चन्द्र चौधरी स्मारक पर लगे लड़ाकू विमान टी-32 का लोकार्पण आज केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बीकानेर के लिए यह गौरव का क्षण है।

कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय राज्यमंत्री मेघवाल ने बताया कि रक्षामंत्री और भारत सरकार के उपक्रम वेब्कॉस के सहयोग से देश में पहली बार किसी शहीद के स्मारक पर लड़ाकू विमान टी-32 को स्थापित किया गया है। यह हम सबके लिए गौरव की बात है।

कैप्टन चन्द्र चौधरी

इस विमान को ट्रेनी विमान के रूप में काम लिया जाएगा। जिससे की बच्चों को इसकी जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि शहीदों के स्मारकों को विकसित करने की दिशा में केंद्र सरकार काम कर रही है।

संवित सोमगिरी महाराज ने कहा कि मानव का स्थुल शरीर तो पंचतत्व में विलीन हो जाता है मगर उसकी स्मृति हमेशा हमारे साथ रहती है। आत्मा अजर-अमर है, यह बात कैप्टन चंद्र चौधरी भी मानते थे। कैप्टन को गीता का संपूर्ण ज्ञान था, उन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उनका यह बलिदान हमेशा हम सबको शहादत और वीरता की याद दिलाता रहेगा।

इस अवसर पर श्रीडूंगरगढ़ विधायक गिरधारी लाल महिया, राजाराम मील, पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा और सेना के अधिकारियो ने शहीद की प्रतिमा पर पुष्पांजली कर नमन किया। वहीं सेना के जवानों ने शहीद को शस्त्रों से सलामी भी दी।

बताया जा रहा है कि बीकानेर में शहीद कैप्टन चन्द्र चौधरी स्मारक देश का पहला ऐसा स्मारक है जहां पर सेना का फाइटर जैट विमान आमजन के देखने के लिए स्थापित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here