एसपी महोदया, वाहन चालकों की सांसों की भी जांच करवाइये…

0
384
Madam SP, get the breath of the drivers also checked...

हादसों की वजह में प्रमुख वजह है ड्रंक एंड ड्राइव

ब्रेथ ऐनेलाइजर से नियमित हो वाहन चालकों की जांच

बीकानेर। हेलमेट चैकिंग अभियान तो आए दिन चलता देखने में आ जाता है लेकिन नशा करके वाहन चलाने वालों की चैकिंग के लिए पिछले कई वर्षों में अभियान चलाते नहीं देखा गया है। जिसकी वजह से लोग बिना खौफ खाए नशा करके वाहन चलाते नजर आए हैं। अगर पुलिस नियमित रूप से ब्रेथ ऐनेलाइजर से वाहन चालकों की सांसों की जांच करे तो निश्चित रूप से हादसों में कमी आ सकेगी।


बदहाल यातायात व्यवस्था को सुचारू करने और सड़क हादसों में कमी लाने के लिए पुलिस की ओर से किए गए विभिन्न प्रकार के प्रयास सराहनीय समझे जाने वाले हैं लेकिन शाम होने के बाद नशा करके वाहन चलाने वालों पर भी तो पुलिस को ध्यान देना चाहिए। बहुत बार बहुत से लोगों ने देखा है कि वाहन चालक नशा करके वाहन चलाते हैं, विशेष रूप से अंधेरा होने के बाद और रात तक सड़कों पर नशा करके वाहन चलाए जाते हैं। ऐसे में अगर पुलिस ब्रेथ ऐनेलाइजर से वाहन चालकों की सांसों की जांच करे तो हालात और हादसों की प्रमुख वजह सामने आ जाएगी।


जागरूक लोगों के अनुसार कई लोग तो अपनी कारों और जीपों में ही बैठकर वाहन चलाते हुए नशा करते देखे गए हैं। वाहन चलाते समय नशा करने का महानगरों का चलन अब छोटे शहरों में भी पहुंच चुका है। ऐसे में पुलिस अगर जरा भी इस ओर ध्यान दे तो निश्चित रूप से ड्रंक एंड ड्राइव में कमी आ सकेगी।

कई वर्ष पहले चलाया गया था ये अभियान


जानकारी के मुताबिक कई वर्ष पहले पुलिस की ओर से वाहन चालकों की सांसों को जांचने का अभियान चलाया गया था। इस अभियान के दौरान नशा करके वाहन चलाने वालों में पुलिस का खौफ बैठा और हादसों में कमी आना सामने आया था। लेकिन नियमित रूप से इस प्रकार के अभियानों को नहीं चलाए जाने से लोगों में लापरवाही बढ़ जाती है और वे वापिस से जानलेवा गलतियां करने लगते हैं।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here