लोकसभा चुनाव : प्रदेश में इन लोकसभा सीटों के परिणाम आएंगे सबसे पहले

0
323
Lok Sabha Elections: Results of these Lok Sabha seats in the state will come first

करौली-धौलपुर सीट पर सबसे कम और बाड़मेर सीट पर सबसे ज्यादा हुआ था मतदान

बीकानेर। लोकसभा चुनाव में अब 2 चरणों के लिए मतदान शेष है, इसके बाद 4 जून को उम्मीदवारों के
भाग्य का फैसला हो जाएगा। प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों के लिए 19 और 26 अप्रेल को दो चरणों में वोट डाले गए थे। प्रदेश की जिन सीटों पर मतदान प्रतिशत कम रहा, वहां के नतीजे सबसे पहले आएंगे और बम्पर वोटिंग वाली सीटों के नतीजे देरी से जारी होंगे। इस लिहाज से यदि देखा जाए तो राज्य में सबसे कम मतदान करौली-धौलपुर सीट पर और सबसे ज्यादा मतदान बाड़मेर सीट पर हुआ है।


जानकारी के अनुसार प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर 266 प्रत्याशी मुकाबले में उतरे, जिसमें 247 पुरुष और 19 महिला प्रत्याशी शामिल थीं। प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर मतदाताओं की संख्या के हिसाब से सबसे ज्यादा मतदाता पाली लोकसभा क्षेत्र में 23 लाख 43 हजार 232 हैं, जबकि सबसे कम मतदाता दौसा लोकसभा क्षेत्र में 18 लाख 99 हजार 304 हैं। वहीं त्रिकोणीय मुकाबले के चलते जबरदस्त वोटिंग के बाद बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा वोट 16 लाख 75 हजार 287 डाले गए।
चार जून को होने वाली मतगणना के लिए प्रदेशभर में 27 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इन पर कुल 2 हजार 713 मतगणना टेबल लगाई जाएंगी। सारी टेबलों पर 4 हजार 33 राउंड में मतों की गिनती होगी। मतगणना के लिए एआरओ, मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक व अन्य कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाना जारी है।

सबसे पहले खुलेंगे पोस्टल बैलेट


प्रदेश में मतगणना 4 जून को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। मतगणना स्थल के अंदर एवं बाहर सुरक्षा इंतजाम, मतगणना दल, ईवीएम एवं पोस्टल बैलट गणना और शेष मतगणना के दौरान वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। प्रदेश में 27 मतगणना केंद्र स्थापित किए गए हैं। नियत समय पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। सबसे पहले डाक मतों की गिनती शुरू होगी। इसके आधे घंटे बाद 8.30 बजे से ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू होगी। सुबह 9 बजे से रुझान आने शुरू हो जाएंगे। यदि रिकाउंटिंग की स्थिति नहीं बनती है तो दोपहर 1 से 1.30 बजे तक ज्यादातर सीटों पर गिनती पूरी हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here