शहरी क्षेत्र में टिड्डी दल, लोगों में कोतुहल, देखें वीडियो…

0
368
टिड्डी दल

गंगाशहर और भीनासर में आया नजर, मौके पर पहुंचे टिड्डी नियंत्रण विभाग के कार्मिक।

बीकानेर। पाकिस्तान की ओर से जैसलमेर-बाड़मेर के रास्ते बीकानेर जिले में पहुंचे टिड्डी दल ने किसानों के साथ-साथ शहरवासियों को भी चिंता में डाल दिया है। पिछले तीन दिनों से जिले में दस्तक देने वाला टिड्डी दल गांवों के बाद अब शहर और उपनगरीय क्षेत्र भीनासर व गंगाशहर में भी मंडरा रहा है। जिससे लोगों में कोतुहल बना हुआ है।

न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को टिड्डी दल अक्कासर, कोलासर, मेघासर सहित कई गांवों में नजर आया। जानकारी के अनुसार जिले में टिड्डी दल फैल चुका है, जो कि फसलों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में किसानों में दहशत का माहौल है। हालांकि टिड्डीदल पहुंचने की भनक लगते ही किसान अलर्ट हो गए और बचाव के कार्य शुरू कर दिए हैं। किसानों के अनुसार ये टिड्डीदल नरमा, ग्वार, मूंगफली की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के अनुसार टिड्डी दल आज गंगाशहर क्षेत्र में भीनासर के बांठिया भवन में उतरा और हरी दूब को चट कर गया। वहीं पितराइ फैक्ट्री के पास गन्दे पानी में उगे पेड़ों और हरी घास आदि पर 10 मिनट रुकने के बाद हजारों की तादाद में टिड्डियां उदरामसर, श्रीरामसर और सुजानदेसर गांव की रोही से होकर आगे निकल गईं। टिड्डी दल के शहरी क्षेत्र में पहुंचने की सूचना मिलते ही पहले से ही सक्रिय टिड्डी नियंत्रण दल मौके पर पहुंचा लेकिन विभाग के कार्मिकों के पहुंचने से पहले टिड्डियां आगे की ओर निकल गईं।

टिड्डी नियंत्रण विभाग का मानना है कि शहरी क्षेत्र में टिड्डीदल से कोई नुकसान नहीं है। विभाग के लोगों टिड्डीदल के एक स्थान पर बैठने के बाद नियंत्रण की बात कह रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here