किन्नर मुस्कान बाई ने दो कन्याओं का कराया विवाह, अपने गुरु के वचन को निभाया, देखें वीडियो…

0
354
Kinnar Muskan Bai got two girls married, kept the word of her guru

आयोजन में शामिल सभी लोगों के भोजन से लेकर विवाह में अन्य कार्यों का किया प्रबंध

देशवासियों के सामने पेश की नई नजीर, कहा, सामाजिक सरोकार रहेगा जारी

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

बीकानेर। आमतौर पर शादी, विवाह या खुशी के मौके पर बधाई देने और जी भर के दुआएं लुटाते तो आपने किन्नरों को देखा होगा लेकिन आज बीकानेर का किन्नर समाज बिन पिता की दो गरीब बेटियों के सामाजिक परम्पराओं के साथ हाथ पीले करवा रहा है। इन दोनों बहिनों की शादी की सभी व्यवस्थाओं का जिम्मा किन्नरों की अध्यक्ष मुस्कान बाई ने उठाया है। यह पूनित कार्य कर किन्नरों ने देशवासियों के सामने एक नई नजीर पेश की है।


कुम्हारों के मोहल्ले में रहने वाले रामलाल की वर्ष, 2017 में मृत्यु हो गई थी। इनकी आठ संतानें हैं जिनमें से सात बेटियां और और एक बेटा है। रामलाल के देहांत के बाद उनकी पत्नी बुद्धि देवी ने छोटा-मोटा काम करके जैसे-तैसे अपने परिवार का भरण पोषण किया। इन सात बहिनों में से दो बसंती और ममता की शादी आज हो रही है। दो बेटियों की शादी करना बुद्धिदेवी के लिए बहुत कठिन था। ऐसे में किन्नर समाज उनकी मदद के लिए सामने आया है। बसंती ने बताया कि आज उन्हें बहुत खुशी है कि किन्नर मुस्कान बाई उनकी शादी का सारा खर्च उठा रही हैं।


दरअसल, मुस्कान बाई की गुरु मां स्व. रजनीबाई अग्रवाल जब इनके भाई के जन्म पर इनके घर बधाई लेने पहुंची थी, उसी दिन इनके पिता रामलाल की मौत हो गई थी। ऐसे में उस दौरान रजनी बाई अग्रवाल ने इनकी दो बेटियों की शादी का खर्च उठाने की बात कही थी। अब रजनीबाई खुद दुनिया छोड़कर जा चुकी हैं तो उनकी शिष्या और बीकानेर किन्नर समाज की मुखिया मुस्कान बाई ने इन दोनों बहिनों की शादी का जिम्मा उठाया। बसंती और ममता की शादी में शामिल होने वाले बाराती, घराती और अन्य सभी मेहमानों के भोजन का इंतजाम, दहेज के रूप में दिया जाने वाला जरूरत का सामान, जेवरात, रूपए सहित अन्य सभी चीजों की व्यवस्था किन्नर समाज ने की हैं।

किन्नर समाज के इस सहयोग से बुद्धि देवी, बसंती और ममता सहित सभी परिवार और विवाह समारोह में आए सभी लोग बहुत खुश हैं। गरीब घरों की कन्याओं के हाथ पीले करने (विवाह कराने का) का बीड़ा उठा कर बीकानेर के किन्नर समाज ने पूरे देश में एक नई नजीर पेश की है। भविष्य में भी वह ऐसी पहल को विस्तार देंगे, ऐसा दृढ़ निश्चय भी इस किन्नर समाज ने दर्शाया है।


गौरतलब है कि मुस्कान बाई गर्मी में पीबीएम अस्पतालों में पानी की व्यवस्था जैसे कार्यों से पहले भी चर्चित रही है। वहीं इनकी गुरु मां स्व. रजनीबाई अग्रवाल भी कन्याओं के विवाह, शिक्षा सहित अन्य सामाजिक सरोकार निभाने में अग्रणीय रहीं थी। ऐसे में अब मुस्कान बाई भी उनके बताए पथ पर चल कर सामाजिक कार्यों को कर सर्वसमाज को एक अनुकरणीय संदेश दे रहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here