रोचक समाचार : रेलवे वर्कशॉप कर्मचारी कर रहे हैं कबाड़ से कमाल

0
379
Interesting news: Railway workshop employees are doing wonders with junk

रेलवे कर्मचारियों को इस नवाचार से मिल रहा है मोटिवेशन और प्रतिभा दिखाने का मौका

बीकानेर। रेलवे वर्कशॉप में काम करने वाले कर्मचारी कबाड़ से कमाल कर रहे है। यहां कर्मचारी स्क्रेप को बेहतर तरीके उपयोग में लेकर तरह-तरह के सजावटी समान बनाने के साथ वर्कशॉप में रोजाना काम आने वाले आइटम बना रहे हैं। जिससे स्क्रेप निस्तारण होने के साथ विभाग को फायदा भी हो रहा है।


देश मे फैक्ट्रियों और कारखानों से निकलने वाले स्क्रेप का निस्तारण आज प्रमुख समस्या बना हुआ है। लेकिन 98 साल पहले यानि वर्ष, 1926 में बीकानेर में स्थापित हुए रेलवे के कैरिज एवं वैगन वर्कशॉप में अब बॉगी मेन्टीनेंस का कार्य किया जाता है। जिसमें स्क्रेप भी निकलता है। इस स्क्रेप से यहीं कार्य करने वाले रेलवे कर्मचारी नए-नए इनोवेशन कर रहे हैं। वर्कशॉप के सीडब्ल्यएम विकास अग्रवाल ने बताया कि स्क्रेप से यहां टूल्स, ट्रॉली, मॉडल व अन्य उपयोगी आइटम्स बनाए जा रहे हैं।

इस कारखाने में काम करने वाले कर्मचारियों ने स्क्रेप से रेलवे के कई मॉडल तैयार किए है जो नए कर्मचारियों की ट्रेनिंग में काफी उपयोगी साबित हो रहे हैं। इन इनोवेशन के कारण वर्कशॉप को रेलवे बोर्ड स्तर पर सम्मानित भी किया गया है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार स्क्रेप के बेहतर उपयोग से रेलवे कर्मचारियों को मोटिवेशन मिल रहा है जिससे उन्हें अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिल रहा है। स्क्रेप से मॉडल या अन्य आइटम किसी कर्मचारी को बनाते देख अन्य कर्मचारियों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का उत्साह उत्पन्न होता है और उसके माइन्ड में नए-नए आइडिया भी आते हैं।

अभी तक इस रेलवे वर्कशॉप में डेढ़ दर्जन से ज्यादा मॉडल, आइटम्स बनाए गए हैं, जिनमें से कुछ को बीकानेर और लालगढ़ रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शित किया गया है। वहीं वर्कशॉप में स्क्रेप के जरिए एक सेल्फी प्वाइंट भी तैयार किया है जिसे जल्द स्थापित किया जाएगा। रेलवे वर्कशॉप कर्मचारियों के इनोवेशन से वर्कशॉप में कबाड़ भी काम आ रहा है और लोगों को इनकी कला से रूबरू भी करवा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here