सामाजिक सेवा व राष्ट्र भक्ति की प्रेरणा लें : कलक्टर 

0
331
कलक्टर

स्काउट गाइड प्रतियोगिता रैली का समापन

बीकानेर। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय बीकानेर के तत्वाधान में चल रहे स्काउट गाइड प्रतियोगिता रैली के समापन अवसर पर आज कलक्टर कुमारपाल गौतम ने ध्वजारोहण किया।

इस अवसर पर स्काउट गाइड की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. विमला मेघवाल, पाली के जिला शिक्षा अधिकारी ललित बिहारी माथुर, जनसंपर्क अधिकारी विकास हर्ष, व्यास कॉलोनी थानाधिकारी मनोज माचरा, समाजसेवी मणिशंकर शर्मा, स्थानीय संघ गंगाशहर प्रधान भवानीशंकर जोशी, सहायक राज्य संगठन आयुक्त दिलीप कुमार माथुर विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

इस अवसर पर कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि इस शिविर में टीम में रह कर काम करना और टीम की भावनाओं से मदद करने के लिए प्रेरित किया जाता है। साथ ही स्काउट-गाइड नैतिकता का पाठ पढऩे से समाज में लोगों को जागृत करने का काम करते हंै। उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थितियों में स्काउट-गाइड समाज व राष्ट्र के हित में काम करता है। इससे लोगों को राष्ट्र की भावना मिलती है। स्काउट गाइड आपदा व अन्य सामाजिक कार्यो में आगे रहते हैं, जिसके कारण सामाजिक कार्यों के प्रति सकारात्मक सोच बनती है।

डॉ. विमला मेघवाल ने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से स्काउट-गाइड को चरित्र निर्माण, सामाजिक सोच में बदलाव व स्वच्छता और पर्यावरण के प्रति जागृति होती है। इस मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले स्काउट-गाइड को कलक्टर ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। समापन के अवसर पर स्काउट-गाइड ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।

सहायक राज्य संगठन आयुक्त दिलीप कुमार माथुर ने बताया कि इस पांच दिवसीय जिला स्तर में प्रतियोगिता में 700 स्काउट-गाइड ने भागीदारी निभाई।

सीओ स्काउट जसवंतसिह राजपुरोहित, शिविर संचालिका एवं सीओ गाइड बीकानेर ज्योतिरानी महात्मा, बृजमोहन पुरोहित, सुगनाराम चौधरी, किशनराम कांटिया, प्रभुदयाल गहलोत, भूपसिंह, ओमप्रकाश विश्नोई, संतोष शेखावत, चचंल चौधरी आदि स्थानीय संघों के सचिव, सयुक्त सचिव के नेतृत्व में स्काउट-गाइड प्रतियोगिताओं सहयोग प्रदान किया।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here