आज भी जारी रहा पैथोलॉजी लैबों का निरीक्षण

0
233
पैथोलॉजी लैबों

दस्तावेज किए सीज, रिपोर्ट तैयार कर कलक्टर को भेजी जाएगी।

बीकानेर। शहर में संचालित पैथोलॉजी लैब में जांचों की गुणवक्ता परखने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से निरीक्षण करना आज दूसरे दिन भी जारी रहा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आज जिला अस्पताल के सामने और आस-पास क्षेत्र में स्थित पैथोलॉजी लैबों का निरीक्षण किया।

मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा ने बताया कि बीकानेर में लैबों द्वारा मरीजों की जांच रिपोर्ट को लेकर काफी समय से अनियमितताओं की शिकायत मिल रही थी। निरीक्षण के दूसरे दिन आज जिला अस्पताल के सामने पांच लैबों का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान मरीज की जांच में पैथोलॉजी कार्य की गुणवक्ता, लैब टेक्नीशियन व पैथोलॉजिस्ट की ओर से की जाने वाली जांच की समीक्षा की गई। साथ ही जांच करने वाले व्यक्ति के योग्यता प्रमाण पत्र मांगे गए। इस दौरान नोटिफाइबल बीमारियों की जांच में उनके नोटिफिकेशन के रजिस्टर की जांच की गई। जिनमें कई प्रकार की अनियमितताएं पायी गईं। जिसके चलते जांच केन्द्रों के दस्तावेज एकत्र करके सीज कर लिए हंै।

वहीं निरीक्षण दल के डॉ सी एस मोदी ने बतया की मरीज जांच रिपोर्ट करवाकर लैब से चला जाता है लेकिन रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं पहुंच पाती है। जिससे पता नहीं चल पता है कि मरीज को कौनसी बीमारी है और क्या रिपोर्ट है। इन्हीं सब को देखते हुए विभाग की ओर से लैबों का निरीक्षण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि सीज किए गए दस्तावेज की जांच करके एक रिपोर्ट बनाकर कलक्टर को आगे की कार्रवाई के लिए सौंपी जाएगी। निरीक्षण कार्रवाई में सीएमएचओ डॉ. बीएल मीणा, डॉ. सीएस मोदी, डॉ. अजय श्रीवास्तव, एमओ जितेंद्र कुमार बोथरा, ड्रग कंट्रोल ऑफिसर सुनील सेन शामिल रहे।

गौरतलब है कि बुधवार को भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने रानीबाजार ओवरब्रिज के पास स्थित आशुतोष डायग्नोस्टिक सेन्टर, हैल्थ केयर लैबोरेट्री, आरडी लैब सहित कई पैथोलॉजी पर निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान काफी अनियमितताएं मिली थी। जिस पर विभाग की टीम ने लैबों के रिकॉर्ड को जब्त किया था।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here