सैन्य स्टेशन में पहली प्लास्टिक वेस्ट से बनी सडक़ का उद्घाटन

0
200
Inauguration of the first road made of plastic waste in the military station

गैरीसन इंजीनियर (दक्षिण) चीफ इंजीनियर जयपुर जोन ने किया सडक़ का निर्माण

जयपुर। जयपुर मिलिट्री स्टेशन में सगतसिंह रोड अंडर ब्रिज से कब्स कॉर्नर कॉम्प्लेक्स तक 100 मीटर लंबी पहली प्लास्टिक वेस्ट सडक़ का उद्घाटन 61 सब एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल आरएस गोदारा ने किया।


राजस्थान के जनसंपर्क अधिकारी (रक्षा) कर्नल अमिताभ शर्मा ने बताया कि जयपुर मिलिट्री स्टेशन प्लास्टिक वेस्ट रोड बनाने वाला दूसरा मिलिट्री स्टेशन है और इसे अपने रखरखाव कार्यक्रम का हिस्सा बनाने वाला पहला सैन्य स्टेशन है। इससे पहले वर्ष, 2019 में उत्तर पूर्व में नारंगी मिलिट्री स्टेशन में एक प्लास्टिक वेस्ट रोड बनाई गई थी।


उन्होंने बताया कि इस अवसर पर जीओसी 61 सब एरिया, मेजर जनरल गोदारा ने उद्घाटन साइट पर एक पौधरोपण भी किया जो विकास और प्रगति का प्रतीक है। इस अवसर पर चीफ इंजीनियर जयपुर जोन, कमांडर वक्र्स इंजीनियर, एडम कमांडेंट, कर्नल ‘क्यू’ 61 सब एरिया के साथ गैरीसन इंजीनियर (दक्षिण) के कर्मचारी मौजूद थे। सडक़ का निर्माण गैरीसन इंजीनियर (दक्षिण) चीफ इंजीनियर जयपुर जोन के तत्वावधान में भारतीय सेना की हरित सैन्य स्टेशन बनाने की नीति के अनुरूप किया गया है। इस परियोजना में दीप कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड ने भी योगदान दिया।


परियोजना अधिकारी मेजर तुषार नांबियार, गैरीसन इंजीनियर (दक्षिण) जयपुर मिलिट्री स्टेशन ने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट से निर्मित सडक़ से होने वाले लाभों में पारंपरिक सडक़ों की तुलना में स्थायित्व में वृद्धि, कम टूट-फूट, कम जल उपयोग और अधिक स्थिरता शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here