जिले की इस मंडी में किसान ट्रॉलियों के नीचे बैठ कर बचते हैं धूप से, देखें वीडियो…

0
280
In this mandi of district, farmers escape from sun by sitting under the trolleys

किसान हो रहे परेशान, न तो छावं है और न ही पेयजल

मंडी में अव्यवस्थाओं से कलेक्टर को करवाया अवगत

बीकानेर। राज्य सरकार ने किसानों को राहत देते हुए अनाज मंडियों में समर्थन मूल्य पर सरसों व चने की खरीद शुरू कर दी है लेकिन बीकानेर के सीमावर्ती क्षेत्र की दन्तौर मंडी में अव्यवस्थाओ को चलते किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दन्तौर क्षेत्र के किसानों ने न्यूजफास्ट वेब को बताया कि किसानों के बैठने के लिए न तो छायां की व्यवस्था है और न ही अनाज रखने के लिए टिन शेड की। अनाज मंडी की लचर व्यवस्थाओं का खमियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। 45 डिग्री तापमान में किसान छावं के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं तो कुछ ट्रेक्टर ट्रॉलियों के नीचे बैठने को मजबूर हैं। तुलाई समय पर नहीं होने के कारण खरीद केन्द्र पर ट्रेक्टरों की लम्बी-लम्बी कतारें लगी हंै।

सरकार द्वारा रोजाना 100 से 120 कूपन जारी किए जाते हैं लेकिन खरीद केंद्र की अव्यवस्था के कारण 50 से 60 किसानों की बारी ही आती है जिसके कारण बाकी किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अव्यवस्थाओं को लेकर किसानों ने क्लेक्टर से भी शिकायत की है। किसानों की मांग है कि अंगारे बरसाती धूप से बचाने के लिए मंडी परिसर में टेंट लगाया जाए, साथ ही शीतल जल की भी व्यवस्था करवाई जाए। वहीं तुलाई के कार्य में गति दी जाए जिससे किसानों को परेशान नही होना पड़े।

Kamal kant sharma and Bhawani joshi newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here