इस कोविड सेन्टर में यह काम कर रहे हैं कोरोना पॉजिटिव, देखें वीडियो…

0
376
In this Kovid Center, it is working Corona positive

भजन-कीर्तन कर बढ़ा रहे हैं आत्मविश्वास, कर रहे हैं एक-दूसरे का सहयोग भी

एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के किसान भवन में स्थित है कोविड सेन्टर

बीकानेर। कोविड – 19 महामारी की वजह से दुनियाभर के लोगों में भय का माहौल है। वहीं बीकानेर में कुछ कोरोना संक्रमित लोग ऐसे हैं जो इस महामारी से बिल्कुल भी भयभीत नहीं है और कोविड सेन्टर में ही भजन, हनुमान चालीसा का पाठ कर बड़े आराम से इलाज ले रहे हैं।

भजन और हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे ये लोग किसी मंदिर या घर में नहीं बैठे हैं बल्कि ये लोग कोरोना संक्रमित रोगी हैं और कोविड सेंटर में उपचाराधीन हैं। गुरुपूर्णिमा के पावन पर्व पर ये कोरोना संक्रमित लोग ईश्वर का नाम लेकर इस संकटकाल को राजीखुशी दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। भजन गाकर और सुन्दरकाण्ड का पाठ कर ये लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बावजूद सकारात्मक ऊर्जा के साथ सबके मंगल की कामना भी कर रहे हैं। इस कार्य में सिर्फ पुरूष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी बराबर की भागीदार बनी हुई हैं।

बीकानेर के एग्रीकल्चर यूनिर्वसिटी में स्थित इस कोविड सेन्टर में गुरूपूर्णिमा के अवसर पर कोरोना संक्रमित रोगियों ने हनुमान चालीसा के 11 पाठ किए और देवी-देवताओं के भजन भी गाकर देश और दुनिया से इस महामारी को जल्द खत्म करने की कामनाएं भी की। कोरोना से संक्रमित हुए अन्तर्राष्ट्रीय लोक कलाकार गोपाल बिस्सा, शारीरीक शिक्षक और राजस्थान बैडमिंटन टीम के कोच गोविन्द पुरोहित, वैदिक योग क्लास और पतंजलि योग विद्यापीठ के भवानीशंकर बिस्सा, बैडमिंटन खिलाड़ी बालमुकुंद पुरोहित और कोविड सेन्टर में मौजूद कई कोरोना संक्रमितों ने आज हनुमान चालीसा के पाठ कर सभी के मंगल रहने की कामनाएं की।

इस कोविड सेंटर में सभी कोरोना संक्रमित रोगी सुबह योगा, दोपहर में एंटरटेंमेंट और शाम को भजन कीर्तन करते हंै ताकि सब का मन लगा रहे और समय भी कटता रहे। भजन कीर्तन के अलावा सेंटर में रह रहे सभी कोरोना संक्रमित रोगी एक-दूसरे की मदद भी करते हैं क्योंकि इन रोगियों में कुछ ऐसे लोग भी शामिल हैं जो बुजुर्ग हंै, छोटे बच्चे हैं, अकेली महिला हैं। उन सभी लोगों को अकेलेपन का अहसास ना हो इसके चलते सभी एकजुट रहते हैं।

सेंटर में राज्य सरकार द्वारा गाइड लाइन की पालन कर रहे हैं। वहीं कोरोना संक्रमित मोनाली पुरोहित का कहना है कि भजन-कीतर्न करने व एकजुट साथ रहने से इस महामारी का डर दूर हो गया है। साथ ही उनमे आत्मविश्वाश बढ़ गया है। निराश मरीजों में स्वस्थ होने की उम्मीद जगी है। 

#Kamal kant sharma/ Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here