लोकसभा चुनाव में I.N.D.I.A को धूल चटाने का बनाया एक्शन प्लान, भाजपा का मिशन 1 करोड़

0
209
BJP: Lok Sabha elections will not be easy, party surrounded by its own rebel leaders in the state

फर्स्ट टाइम वोटर्स पर भाजपा का फोकस, देश में 8 करोड़ नए वोटर्स

नई स्ट्रेटेजी पर बीजेपी ने किया काम शुरू, युवा मोर्चा चला रहा है अभियान

बीकानेर। इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। एक तरफ राम मंदिर, राष्ट्रवाद, विदेश नीति, धारा-370 और विकास के कामों को आगे रखकर बीजेपी तीसरी बार सत्ता में आने के ख्वाब संजो रही है तो दूसरी तरफ विपक्षी दलों का प्ण्छण्क्ण्प्ण्। गठबंधन भी चुनावी तैयारियों में जी जान से जुटा हुआ है।

राजनीतिक पंडितों के अनुसार पिछले चुनावों की क्रोनोलॉजी देखें तो बीजेपी लगातार गरीबों, युवाओं, महिलाओं और किसानों पर फोकस कर रही है। लेकिन इस बार उसने नई स्ट्रेटेजी अपनाई है। बीजेपी का फोकस ऐसे वोटर्स पर है, जो पहली बार वोट डालेंगे। जिन वोटर्स की उम्र 18 से 23 साल के बीच है, पार्टी ऐसे युवाओं पर बड़ा कार्ड खेलने की प्लानिंग कर रही है।


वर्ष,2024 में वही युवा वोट डालेंगे, जो 2019 लोकसभा चुनाव तक 18 बरस के नहीं थे। पार्टी यह मानकर चल रही है कि सिर्फ 18-19 बरस के युवा ही नहीं बल्कि 23 साल की उम्र के वोटर्स भी उसके पक्ष में वोट डालेंगे। सूत्रों के मुताबिक, जब साल, 2014 में पीएम मोदी ने सत्ता संभाली थी, तब इन वोटर्स की उम्र 8-13 साल के बीच रही होगी। ऐसे में इनको न तो कांग्रेस राज के बारे में मालूम होगा और ना ही कांग्रेस राज को अनुभव किया होगा। इसलिए बीजेपी अब प्लान बना रही है कि इन फस्र्ट टाइम वोटर्स को कांग्रेस और मोदी सरकार के काम करने के स्टाइल का अंतर समझाया जाए। इसलिए बीजेपी लगातार स्कूल, कॉलेज और अन्य एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स के अलावा युवाओं के बीच पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉम्र्स पर भी कैंपन चला रही है।

विपक्ष भी अग्निवीर और बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को लेकर लगातार मोदी सरकार को घेर रहा है। इसलिए बीजेपी चाहती है कि आक्रामक स्टाइल में कैंपेन चलाकर युवाओं तक चुनाव की आधिकारिक घोषणा से पहले ही अपना मैसेज पहुंचा दिया जाए। वर्ष, 2024 के चुनावी अखाड़े में बीजेपी ने 50 परसेंट वोट पाने का टारगेट रखा है। इसके लिए उसे अपना जनाधार बढ़ाना होगा। पार्टी को नए वोटर्स का ऐसा ग्रुप तैयार करना होगा, जो उसके लिए चुनाव में वोट करे।


आंकड़ों के अनुसार पूरे देश में 8 करोड़ से ज्यादा नए वोटर्स बने हैं, जिसमें और ज्यादा इजाफा हो सकता है। ये नए मतदाता अगर घरों से निकलकर वोट करेंगे तो किसी भी पार्टी की हार या जीत में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। ऐसे में बीजेपी ने इन युवाओं पर दांव खेल दिया है। पार्टी ने वैसे तो देश के इन नए वोटर्स को लुभाने और पार्टी से जोडऩे का जिम्मा युवा मोर्चा को सौंपा हुआ है, लेकिन पीएम मोदी और बीजेपी सुप्रीमो जेपी नड्डा भी फस्र्ट टाइम वोटरों को लुभाने के लिए चलाए जा रहे अभियान में अहम भूमिका में हैं।


युवा मोर्चा जो अभियान चला रहा है, उससे पहले ही मोर्चा प्रभारियों की भूमिका में पार्टी सुप्रीमो जेपी नड्डा ने बड़ा फेरबदल करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल को युवा मोर्चा का नया प्रभारी बनाया है। सुनील बंसल ने उत्तर प्रदेश में अपनी सांगठनिक क्षमता से कई चुनाव जिताए हैं। इस वजह से वह पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बेहद खास हैं। बीजेपी ने पूरे देश में इन 8 करोड़ नए वोटर्स में से एक करोड़ को पार्टी से जोडऩे का टारगेट रखा है। बीजेपी ने अभी हाल ही नमो नवमतदाता अभियान की शुरुआत की है।
बीजेपी युवा मोर्चा राष्ट्रीय मतदाता दिवस यानी 25 जनवरी के दिन देश भर के सभी विधान सभा क्षेत्रों में 5 हजार जगहों पर ‘नमो नवमतदाता सम्मेलन’ का आयोजन करेगा। पार्टी की योजना इन सभी 5 हजार स्थानों पर एक-एक हजार नए वोटर्स को एकत्र करने की है।

युवाओं से कनेक्ट होंगे पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को देश के सभी विधान सभा क्षेत्रों सहित 5 हजार स्थानों पर जमा हुए इन 50 लाख वोटर्स को वर्चुअली संबोधित करेंगे। यह तय माना जा रहा है कि नए वोटर्स को लुभाने के लिए पीएम मोदी खुद 25 जनवरी को इन पचास लाख नव मतदाताओं के सम्मेलन को संबोधित कर कांग्रेस और मोदी सरकार के बीच के फर्क को समझाते हुए इन्हें विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए वर्ष,2024 के लोक सभा चुनाव में मतदान करने का अनुरोध करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here