जिले में बढ़ रही है अवैध अफीम की खेती

0
265
Illegal opium cultivation is increasing in the district, police action in five cases

पांच मामलों में पुलिस की कार्रवाई

दो प्रकरण बज्जू क्षेत्र में, एक-एक देशनोक, सेरुणा व खाजूवाला क्षेत्र में आया सामने

#KAMAL KANT SHARMA/ BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

बीकानेर। जिले में अवैध अफीम की खेती अब बढऩे लगी है। लालच में आए काश्तकार कानून की बिना परवाह किए ही अवैध खेती करने में लगे हैं। हालांकि पुलिस ने पिछले दिनों में ही पांच कार्रवाई कर आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है लेकिन किसानों के इस अवैध खेती के प्रति बढ़ते रूझान ने अपराधों में बढ़ोतरी होने की आहट दे दी है।


अफीम की अवैध खेती के सन्दर्भ में बात करें तो पिछले 15 दिनों में ही जिले के विभिन्न थानों की पुलिस ने पांच कार्रवाई बज्जू, सेरुणा, देशनोक और खाजूवाला में कर खेत में लगे अवैध अफीम के पौधों को जब्त किया है और आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है। पुलिस की इन कार्रवाई से ये पांच मामले तो सामने आ गए लेकिन ऐसे और भी बहुत से लोग होंगे जो ढके-छिपे तरीके से अपने खेत में अफीम की अवैध खेती कर रहे होंगे। अफीम की अवैध फसल अपने खेत में उगाने वाले इतने शातिर हैं कि खेत में उगे गेंहू, सरसों के पौधों के बीच में अफीम के पौधे लगा देते हैं लेकिन अफीम के इन पौधों से निकलने वाली महक आस-पास के क्षेत्र को अपनी मौजूदगी का अहसास करवा देती है।


कार्रवाई -1
11 मार्च को बज्जू थाना पुलिस ने गोडू गांव के पास स्थित खेत में उगाए गए अफीम के 510 अवैध हरे पौधे बरामद किए और खेत मालिक किसनाराम को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा। पुलिस द्वारा बरामद किए गए अधिकतर पौधों पर सफेद रंग के फूल व हरे रंग के डोडे लगे हुए थे।
कार्रवाई – 2
13 मार्च को सेरुणा थाना पुलिस ने गश्त के दौरान सांवतसर की रोही सड़क से करीब बीस फिट अंदर स्थित एक बारानी खेत में फेंके गए 477 किलो से ज्यादा अफीम के अवैध हरे पौधे बरामद किए थे। अफीम के इन पौधों पर भी फूल व डोडे लगे हुए थे और पकाई से पहले ही काटकर फेंक दिए गए थे। सेरुणा थाना पुलिस ने अज्ञात शख्स के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया। बताया जा रहा ह कि किसी अज्ञात शख्स ने अपने खेत में अफीम की अवैध खेती की थी। फसल पकने पर उसकी महक फैलने पर आसपास के लोगों को पता चलने और पुलिस कार्रवाई के भय से अधपकी फसल को ही किसी ने काटकर सूने खेत में फेंक दिया था।
कार्रवाई-3
17 मार्च को बज्जू थाना पुलिस ने फूलासर छोटा गांव के चक एक केएचडी स्थित खेत में लगे अफीम के अवैध दो सौ पौधे बरामद करते हुए खेत मालिक जीवनराम को गिरफ्तार किया। अफीम के ये पौधे भी खेत में उगी गेहंू की फसल के बीच उगाए गए थे। इस खेत मालिक ने तो अफीम के अवैध पौधों के चारों और लंबी लकडिय़ां लगा रखी थी ताकि कोई अन्य इन पौधों को देख ना सके।


कार्रवाई-4
18 मार्च को देशनोक थाना पुलिस ने केसरदेसर जाटान गांव की रोही में कार्रवाई करते हुए एक खेत से 114 क्विंटल 10 किलो अफीम के अवैध हरे पौधे बरामद किए और खेत मालिक प्रकाश उर्फ ओमप्रकाश पुत्र गणेशाराम को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा। इस आरोपी ने भी अपने खेत में उगी सरसों की फसल के बीच करीब दो बीघा जमीन पर अफीम के अवैध पौधे लगा रखे थे।
कार्रवाई-5
19 मार्च को खाजूवाला थाना पुलिस ने चक 10 केएलडी कुण्डल की रोही स्थित एक खेत में उगे अफीम के 153 अवैध हरे पौधे बरामद किए और खेत मालिक जगदीश पुत्र बलकार सिंह को गिरफ्तार किया। ये आरोपी शख्स भी 60 वर्ष की आयु का है। इसने भी अपने खेत में उगी गेहंू की फसल के बीच अफीम के पौधे उगा रखे थे। इस प्रकरण में सबसे हैरान करने वाली बात तो यह है कि इस दिन खाजूवाला पुलिस ने इस आरोपी शख्स के बेटे गंगासिंह को भी अवैध डोडा-पोस्त की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here