अगर चीनी प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन का करते हैं उपयोग तो हो सकते हैं हैकिंग का शिकार

0
195
If you use a smartphone with a Chinese processor, then you can be a victim of hacking

एक रिसर्च रिपोर्ट में चौंकाने वाली जानकारी आई है सामने

सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन अपडेट करने की दी गई है सलाह

नई दिल्ली। अगर आप ऐसा फोन इस्तेमाल करते हैं जिसमें चीनी प्रोसेसर UNISOC का इस्तेमाल किया गया है, तो आपके लिए चिंता की बात हो सकती है क्योंकि आप हैकिंग का शिकार हो सकते हैं।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Check Point रिसर्च रिपोर्ट में एक चौकाने वाली जानकारी सामने आई है, जिसके मुताबिक जिन स्मार्टफोन में Unisoc प्रोसेसर का यूज किया गया है, उन स्मार्टफोन के इस्तेमाल में हैंकिंग का खतरा मौजूद है। गौरतलब है कि चीनी सेमीकंडक्टर फर्म Unisoc के प्रोसेसर को इस्तेमाल के लिए सुरक्षित नहीं पाया गया है। इस प्रोसेसर में एक गंभीर सुरक्षा खामी मिली है, जो कि स्मार्टफोन में हैकिंग के लिए खतरा बन सकती है।

ये है Unisoc

Unisoc एक चीइनीज प्रोसेसर है, जिसे चीनी सेमीकंडक्टर फर्म बनाती है। इस स्मार्टफोन का ज्यादातर इस्तेमाल सस्ते स्मार्टफोन में किया जाता रहा है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कई बड़ी कंपनियों के स्मार्टफोन में Unisoc प्रोसेसर देखने को मिल जाते हैं। यही वजह है कि इस चीनी सेमीकंडक्टर को हाल ही में मोबाइल प्रोसेसर्स का प्रोडक्शन बढ़ाना पड़ा है।

सुरक्षा को लेकर मिली बड़ी खामी


Check Point रिसर्च में पाया गया है कि 4जी और 5जी प्रोसेसर्स के मॉडेम में सिक्योरिटी खामी मिली है। इस खामी का दुरुपयोग चिप की सेलुलर कम्युनिकेशन कैपेबिलिटीज को न्यूट्रल करने के लिए किया जा सकता है। साथ ही पूरी तरह से फंक्शनलेस किया जा सकता है। इस नई खामी को Motorola Moto G20 फोन में Unisoc 1700 प्रोसेसर में पाया गया है।

तुरंत अपडेट करें फोन

Unisoc ने मामले को गंभीरता से लिया है। साथ ही प्रोसेसर की खामी को दूर करने के लिए एक सिक्योरिटी पैच जारी कर दिया है। कंपनी ने कहा कि अगर आप Unisoc प्रोसेसर वाला फोन उपयोग करते हैं। तो आपको तुरंत अपना स्मार्टफोन अपडेट कर लें। हालांकि सिक्योरिटी पैच पहुंचने में थोड़ा वक्त लग सकता है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here