ये उपाय करेंगे तो नहीं होगी वाहनों की चोरी, पढ़ें पूरी खबर…

0
337
If you take these measures, there will be no theft of vehicles, read the full news...

हर 12 मिनट में चोरी हो रही गाड़ी, देश भर में वाहन चोर सक्रिय

आइपीएस राहुल प्रकाश ने वाहनों की चोरियां रोकने का दिया ये सुझाव

बीकानेर। देश में गाडिय़ों की भरमार होने से चोरी की वारदातें भी बढ़ गई है। आंकड़ों पर नजर डालें तो देश में सबसे ज्यादा वाहनों की चोरी दिल्ली-एनसीआर में होती है। यहां हर 12 मिनट में एक वाहन चोरी होता है। कमोबेश देश के हर प्रदेश के छोटे-बड़े शहरों और गांवों में भी वाहन चोरी की वारदातों में इजाफा हो रहा है। वाहन चोरियों ने मालिकों की नींद उड़ा दी है। पुलिस के लिए भी वाहन चोरी की वारदातें मुसीबत बन गई है। इन चोरों को पकडऩा पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। इन बढ़ती वारदातों के बीच राजस्थान के एक पुलिस अधिकारी ने वाहन चोरी रोकने का सुझाव दिया है।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान पुलिस में सीआईडी क्राइम ब्रांच के डीआइजी राहुल प्रकाश ने देश में बढ़ रही वाहन चोरी की वारदातों पर चिंता जताते हुए सुझाव दिया है कि ‘सबसे अधिक वाहनों की चोरी दिल्ली-एनसीआर में होती है। हर 12 मिनट में एक वाहन चोरी होता है। चोरी का वाहन हर अपराध का पक्का साथी भी है।’ उनके अनुसार ‘इनबिल्ट बायोमेट्रिक लॉक को सभी वाहन निर्माताओं के लिए अनिवार्य करना चाहिए। 10 लोगों के बायोमेट्रिक सेव रखने की सुविधा हो। गेस्ट के लिए ओटीपी (ह्रञ्जक्क) का ऑप्शन हो।’

ये होता है बायोमेट्रिक लॉक


बायोमेट्रिक धोखाधड़ी से सुरक्षित रखने की बेहतर तकनीक है। बायोमेट्रिक डेटा आपकी 10 उंगलियों के निशान और आइरिस को कवर करता है। वाहन को लॉक और अनलॉक करने के लिए आप केवल अपनी उंगलियों के निशान और आइरिस से संबंधित डेटा के इस्तेमाल की अनुमति दे सकते हैं। कई देशों में इस तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। फिंगरप्रिंट डोर लॉक, बायोमेट्रिक टाइम अटेंडेंस, बायोमेट्रिक कार सुरक्षा प्रणाली के रूप में फिंगर रीडर, बायोमेट्रिक सिस्टम को पेश किया जा रहा है। लोग बायोमेट्रिक को पिन नंबर, स्वाइप कार्ड या पासवर्ड से कहीं अधिक सुरक्षित मानते हैं।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here