इमरजेंसी हैं तो घबराए नहीं, 112 नम्बर डायल करो, जल्द मिलेगी सहायता

0
569
If there is an emergency, do not panic, dial 112 and you will get help soon.

राजस्थान पुलिस का नया सिस्टम किया जा रहा है लागू

अत्याधुनिक संसाधनों से लैस वाहन से पुलिसकर्मी पहुंचेंगे मौके पर

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

बीकानेर। प्रदेश में बढ़ रहे अपराधों की रोकथाम को लेकर राजस्थान पुलिस अब जल्द ही एक नवाचार करने जा रही है। जिसके तहत प्रदेश के शहरों में भी अब देश के अन्य महानगरों के जैसे आपातकालीन हालत में तत्काल सहायता उपलब्ध करवाने के लिए नया सिस्टम लागू किया जा रहा है। इसके तहत संकट की स्थिति पर 112 नंबर डायल करते ही पीडि़त को पुलिस की तत्काल सहायता मिलेगी। राजस्थान पुलिस को विश्वास है कि इस सिस्टम के लागू होने केबाद अपराध में काफी हद तक रोक लगेगी।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान पुलिस की ओर से आपातकालीन सहयोग के लिए डायल 112 नंबर शुरू किया जा रहा है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति किसी भी संकटकालीन परिस्थिति में पुलिस से तत्काल मदद प्राप्त कर सकेगा। इस दौरान संकट में फंसे हुए व्यक्ति को कुछ ही पलों में पुलिस की सहायता मिल सकेगी। इस नंबर पर जानकारी देने के बाद अत्याधुनिक संसाधनों से लैस वाहन से पुलिसकर्मी लोकेशन पर पहुंचकर पीडि़त की मदद करेंगे। इसके लिए पुलिस विभाग को अत्याधुनिक संसाधनों से लैस वाहन मिल चुके हैं। अब जल्द ही डायल 112 नंबर की सुविधा संकट में फंसे लोगों को मिल सकेगी।


सहायता उपलब्ध कराने वाला वाहन कई अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त होगा। जानकारी के अनुसार यह वाहन मेडिकल किट और हथियार से लैस होगा। इसके अलावा गाड़ी के चारों दिशाओं में चार सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। जो सीधे अभय कमांड सेंटर से जुड़े हैं। इस दौरान किसी भी पीडि़त की सूचना पर यह गाड़ी अभय कमांड में बैठे पुलिस अधिकारी की सहायता से तत्काल मौके पर पहुंच जाएगी। जिससे पीडि़त को तत्काल सहायता मिल सकेगी।

सूचना मिलते ही पुलिस वाहन हो जाएगा रवाना


राजस्थान पुलिस की डायल 112 नंबर पर आपातकालीन सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल मौके के लिए रवाना हो जाएगी। इस वाहन में तीन पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा वाहन का चालक कंपनी का होगा। इस दौरान सूचना मिलने के महज 2 मिनट में चालक को वाहन लेकर घटनास्थल के लिए रवाना होना होगा। पुलिस का मानना है कि अत्याधुनिक संसाधनों से लैस पुलिस के इस वाहन से पीडि़त को कम समय में तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जा सकेगी। जो अपराध की रोकथाम करने में पुलिस के लिए कारगर साबित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here