कैसे होगा बिजली उत्पादन, क्षेत्र के दबंग लोग लगा रहे हैं सोलर प्लान्ट पर ताला

0
314
How will electricity be produced, the influential people of the area are locking the solar plant

कंपनी का ध्येय, स्थानीय लोगों को मिले ज्यादा से ज्यादा रोजगार, फिर भी नहीं हो रहा समाधान

बीकानेर। प्रदेश में बिजली संकट के दौरान सोलर कंपनियां अपने बिजली उत्पादन से सरकार और आमजन को राहत देने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ रसूखदार कुछ दबंग लोग चलते सोलर प्लान्ट पर ताला ठोक कर कर्मचारियों को धमका रहे हैं। ऐसे हालातों में ना तो सोलर प्लान्ट पर बिजली का उत्पादन हो रहा है ना ही स्थानीय लोगों को काम करने को मिल रहा है। सोलर कंपनियों की ओर से अब सरकार और पुलिस प्रशासन को इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए आग्रह किया गया है।


दरअसल, कोलायत क्षेत्र में कुछ दबंग लोग रेज पॉवर सोलर एक्सपर्ट कंपनी में सारा काम हासिल करने के लिए कंपनी संचालकों को परेशान कर रही हैं। रसूख रखने वाले ये दबंग चाहते हैं कि कंपनी का कोई भी काम हो वो टेंडर इनकी फर्म को ही मिले। इतना ही नहीं किसी भी काम के लिए रेट भी निर्धारित ये दंबग लोग ही कर रहे हैं। जबकि अन्य स्थानीय फर्में इनकी रेट से कम रेट में सोलर कंपनी का टेंडर भर रही है। हालांकि रेज पॉवर सोलर एक्सपर्ट कंपनी ने ज्यादातर काम स्थानीय फर्मों को ही दे रखे हैं लेकिन कुछ दबंग लोग इस सोलर कंपनी के सारे कार्य अपनी ही फर्म के जरिए हासिल करना चाहतें हैं। इतना ही नहीं जब इनकी फर्म को कार्य दे दिया जाता है तो ये लोग कार्य बीच में रोक कर रेट और मैन पॉवर बढ़ाने के लिए कंपनी को ब्लैकमेल करने की कोशिश करते हैं। स्थानीय लोगों को रोजगार देने की आड़ में ये दबंग ही सारा कार्य हासिल करने की फिराक में रहते हैं।


कंपनी की ओर से पुलिस को दिए गए प्रार्थना पत्र के अनुसार 30 मई की दोपहर को बहादुरसिंह, बाबूसिंह, मुकेश सुथार व लीलाधर 15-20 बोलेरो में सौ से ज्यादा आदमी भरकर रेज पॉवर सोलर एक्सपर्ट कंपनी के प्लान्ट कार्यालय पर पहुंचे और वहां सोलर प्लान्ट कार्यालय पर ताला जड़ दिया और वहां कार्यरत कर्मचारियों को डरा धमका कर वहां से बाहर निकाल दिया। इससे पहले भी इन दबंगों ने सोलर प्लान्ट कार्यालय पर ताला जड़ दिया था। जिस पर गजनेर पुलिस थाना में कंपनी की ओर से परिवाद दिया गया था। उस दौरान पुलिस और प्रशासन की मध्यस्थता से प्रकरण का समाधान हुआ। अब फिर से इन दबंगों ने अपनी दबंगई दिखाते हुए सोलर कंपनी कार्यालय पर ताला ठोक दिया। जिससे उत्पादन बाधित हुआ। सही मायनों में समझा जाए तो सोलर प्लान्ट पर कार्य बंद होने से राष्ट्र को भी किसी ना किसी रूप में क्षति पहुंच रही है।

इसी साल 12 फरवरी को प्रोजेक्ट इंचार्ज के साथ की गई थी मारपीट

क्षेत्र के दबंगों की ओर से मारपीट करना, कंपनी के कर्मचारियों से गाली-गलौच करना व काम बंद करवाना कोई पहली बार नहीं है। इससे पहले भी ऐसा कई बार किया जा चुका है।
इस वर्ष, 12 फरवरी को क्षेत्र के उत्तमसिंह, बाबूसिंह नाम के व्यक्ति अपने पांच-छह साथियों के साथ सोलर पार्क पहुंचे थे और उन्होंने प्रोजेक्ट इंचार्ज दिनेश कुमावत के साथ मारपीट व गाली गलौच की। काम बंद करवाने की कोशिश की। जिसकी रिपोर्ट भी पुलिस थाने में दर्ज करवाई गई थी। अब हालात ऐसे हो गए हैं कि आरोपी कंपनी के कर्मचारियों और अन्य ठेके फर्मों के कर्मचारियों को सरेआम धमकियां दे रहे हैं। ऐसे में कंपनी के कर्मचारियों और ठेका फर्म के श्रमिकों को काम करने में बाधा उत्पन्न हो रही है।

5 हजार से ज्यादा स्थानीय युवाओं को दिया रोजगार, 200 मेगावाट बिजली का कर रही उत्पादन

रेज पॉवर सोलर एक्सपर्ट कंपनी पिछले दस वर्षों से कोलायत में सोलर पार्क स्थापित करने का कार्य कर रही है। कंपनी ने अभी तक 150 सोलर प्लान्ट्स स्थापित कर चुकी है, जिससे 200 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। रेज पॉवर सोलर एक्सपर्ट कंपनी ने अपने पहले दिन से ही स्थानीय लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने का ध्येय बनाया था, इसी ध्येय के चलते अभी तक कंपनी ने 5 हजार से ज्यादा स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार दिया है। कंपनी अप्रत्यक्ष रूप से भी हजारों लोगों को रोजगार मुहैया करवाने में सहयोगी बनी हुई है। इन सबके बावजूद भी क्षेत्र के कुछ दबंग उन्हें परेशान करने में लगे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here