होली के कार्यक्रम शुरू, कई स्थानों पर हुए थम्ब पूजन

0
348
होली के कार्यक्रम शुरू, कई स्थानों पर हुए थम्ब पूजनहोली के कार्यक्रम शुरू, कई स्थानों पर हुए थम्ब पूजन

स्वांग मेहरी रम्मत का महाभ्यास 23 को

बीकानेर। होलाष्टक लगने के साथ ही अब शहर में होली के कार्यक्रम शुरू हो गए हैं। आज परकोटे के भीतरी क्षेत्र में कई स्थानों पर थम्ब पूजन किए गए। मान्यता है किहोली का पर्व सभी के लिए कुशल-मंगल रहे, इसके लिए इस तरह के थम्ब को रोपित कर उनका पूजन किया जाता है।

जानकारी के अनुसार भीतरी क्षेत्र के चौथानी ओझा चौक में विधिविधान के साथ थम्ब पूजन किया गया। मदनगोपाल व्यास एडवोकेट के सान्निध्य में थम्ब का पूजन किया गया। इस दौरान अराध्य देव से मंगल कामना कर सुख-स्मृद्धि की कामना की गई। पूजन में श्यामसुन्दर ओझा, झम्मू महाराज, गौरीशंकर, रामकिशन व्यास, सूर्य प्रकाश, लक्ष्मण, मुकेश, विष्णुए, प्रेमनायण, शंकर, रवि, विनोद, दिनेश, शानू, राहुल, बंटी राजा, जगदीश सहित काफी संख्या में लोग शामिल हुए।

साथ ही कीकाणी व्यासों का चौक, लालाणी व्यासों का चौक, सुनारों की गुवाड़, मोहता चौक सहित कई मोहल्लों में थम्ब रोपित किए गए है।

स्वांग मेहरीश् रम्मत का महाभ्यास कल

लटियाल कला केन्द्र के तत्वावधान में उस्ताद जमनादास कल्ला की स्वांग मेहरी रम्मत का अन्तिम अभ्यास 23 मार्च को होगा। चौथाणी ओझा चौक स्थित श्री हनुमान मंदिर के सामने संरक्षक व उस्ताद कपिल देव के नेतृत्व में रम्मत का बड़ा गाना होगा। मदन गोपाल व्यास एडवोकेट ने बताया कि रम्मत का मंचन कीकाणी व्यसों के चौक में 25 मार्च की रात को शुरू होगा, जो 26 मार्च सुबह तक चलेगा। संस्थान की ओर से रम्मत का मंचन रियासतकाल से चला आ रहा है। ख्याल चौमासों पर आधारित रम्मत के माध्यम से कलाकार वर्तमान हालात पर व्यंग्य का कटाक्ष करते हैं। वहीं चौमासा गीतों में नायिका की व्यथा को बयां किया जाता है। इस बार भी महंगाई, बेरोजगारी, शिक्षा, कोरोना सहित कई मुद्दों को व्यंग्य बाणों में पिरो कर पेश किया जाएगा।

ये निभाते हैं भुमिका

झम्मू मस्तान द्वारा रचित नए ख्याल चौमासा गीत इस बार विशेष रहेंगे। रम्मत में कपिल देव, मदनगोपाल व्यास, रामकिशन व्यास, सूर्य प्रकाश, लक्ष्मण, मुकेश, विष्णु, प्रेमनायणए, शंकर, रवि, विनोद, दिनेश, शानू, राहुलए, बंटी राजा, जगदीश सहित बड़ी संख्या में कलाकार भागीदारी निभा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here