एक जून से गूगल बदल रहा है नियम, जी मेल यूजर्स पहले ही कर लें ये तैयारी

0
629
Google is changing the rules from June 1, Zee mail users should make this preparation in advance

गूगल कर रहा है बड़ा बदलाव

नहीं किए जा सकेंगे अनलिमिटेड फोटोज अपलोड

क जून से गूगल एक बड़ा बदलाव कर रहा है। गूगल फोटोज में एक जून के बाद से अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे। अब यहां आपको ये समझना जरूरी है कि सिर्फ फोटो ही नहीं, बल्कि काफी कुछ एक जून से बदलने वाला है। 

गूगल के मुताबिक 15 जीबी का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा। इस स्पेस में जी मेल के ईमेल्स भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज। इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है जहां आप बैकअप लेते हैं। अगर 15 जीबी से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे। गूगल वन के तहत कंपनी के पास 2 टीबी तक के स्पेस का प्लान है, जो आप खरीद सकते हैं। महीने का और साल का पैसा लगता है। आप चयन कर सकते हैं कि आपको मंथली पेमेंट करना है या फिर सालाना। 

एक जून से पहले अपलोड की गई तस्वीरों या वीडियोज पर नहीं लागू होगा नया नियम 

ध्यान देने वाली बात ये है कि एक जून से पहले तक जितनी भी तस्वीरें गूगल फोटोज पर अपलोड कर लें, कोई दिक्कत नहीं है। ये नियम एक जून से लागू होगा, इसलिए उससे पहले तक आम जितना चाहें बैकअप ले सकते हैं। अगर आप गूगल फोटोज पर ज्यादा डिपेंडेंट हैं और आपको लगता है कि गूगलफोटोज को पैसे नहीं दे सकते तो सका आसान उपाए है। आप ट्रेडिशनल तरीका अपनाते हुए पेन ड्राइव, ओटीजी या फिर हार्ड ड्राइव खरीद सकते हैं। ओटीजी को आप डायरेक्ट फोन में लगा कर बैकअप ले सकते हैं और फिर जरूरत पडऩे पर उसे लैपटॉप में भी लगा सकते हैं।

क्या दूसरे विकल्प इससे सस्ते हैं

गूगल फोटोज के दूसरे विकल्प की बात करें तो भी आपको कई क्लाउड स्टोरेज मिलेंगे। लेकिन हमने जहां तक तुलना की है तो दूसरे क्लाउड स्टोरेज पर भी आपको गूगलक्लाउड से ज्यादा या इससे बराबर ही पैसे देने होंगे। हालांकि दूसरे क्लाउड सर्विस पर फ्री के कुछ स्पेस मिल जाते हैं जैसे 5 जीबी तक का स्पेस। लेकिन अलग अलग क्लाउड स्टोरेज पर अपना 5-5 जीबी डेटा रखना भी आपके लिए सही नहीं होगा।
प्राइवेसी के नजरिए से बात करें तो पेन ड्राइव या किसी भी फिजिकल ड्राइव में स्टोर किया हुआ डेटा क्लाउड से ज्यादा सिक्योर है। क्योंकि क्लाउड स्टोरेज को हैकर्स हैक कर सकते हैं। आपकी जेब में पड़ी पेन ड्राइव को हैकर्स हैक नहीं कर सकते हैं।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here