गल्र्स स्टूडेंट के लिए गहलोत सरकार की बड़ी पहल

0
211
गहलोत सरकार

कॉलेजों में मिलेंगे फ्री सैनेटरी पैड्स, आगामी सत्र से शुरू हो सकती है योजना।

बीकानेर। प्रदेश की गहलोत सरकार ने राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों में छात्राओं को फ्री सैनेटरी नैपकिन देने की योजना बनाई है। डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन की ओर से कहा गया है कि आगामी शैक्षणिक सत्र से सभी 189 कॉलेजों को फ्री सैनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने का फैसला किया है।

अगर प्रदेश के 189 कॉलेजों में पैड्स के लिए यह मशीन लग जाती है तो यह काम करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन जाएगा।

2.5 करोड़ रुपए की है जरूरत

हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट मिनीस्टर भंवर सिंह भाटी ने मुताबिक कॉलेजों में पैड्स के लिए मशीन लगाने के लिए सरकार को एक प्रपोजल भेजा गया है। 189 कॉलेजों में इस मशीन को लगवाने में लगभग 2.5 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। अगर इस खर्च के लिए सरकार धन आवंटित कर देती है तो जल्द ही काम शुरू किया जाएगा और नए सत्र से छात्राओं को यह सुविधा मिलने लगेगी।

2.8 लाख छात्राओं को मिलेगा फायदा

रिपोट्र्स के मुताबिक, प्रदेश के सभी सरकारी कॉलेजों में पढऩे वाली लड़कियों की संख्या 2.8 लाख है। अगर सरकार यह मशीन लगवाती है तो इसका फायदा 2.8 लाख लड़कियों को मिलेगा।

ज्ञात रहे कि इससे पहले भी कई रिपोट्र्स में सामने आया है कि कई गरीब और कम आय वाले परिवारों की लड़कियों तक पैड्स की पहुंच नहीं है, इसलिए इस तरह की मशीनें लगाई जाएंगी। यह उपाय नई सरकार के 60 दिवसीय कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसके तहत सरकार को लड़कियों के लिए एजुकेशन फ्री करना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here