परम्परा की आड़ में जुआरियों का जमघट, देखें वीडियो…

0
563
Gamblers gather under the guise of tradition

पुलिस दिखी मौन, नहीं सामने आई कोई बड़ी कार्रवाई

अन्दरूनी शहर के कई क्षेत्रों में सरेआम लगते रहे दावं

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

बीकानेर। परम्परा की आड़ में दीपावली की रात जुआरियों के जमघट लगे रहे। अन्दरूनी शहर के कई क्षेत्रों में सरेआम दावं लगते नजर आए। हैरत तो इस बात की है कि मुस्तैद होने का दावा करने वाली पुलिस भी इन क्षेत्रों में नजर नहीं आई।


पांच दिवसीय दीपावली के पहले दिन यानि धनतेरस से परम्परा की आड़ में जुआ खेलने और खिलाने के ठिकाने सक्रिय हो जाते हैं। धनतेरस से शुरू हुआ यह बरबाद होने वाला खेल दिवाली के बाद तक चलता रहता है। दिवाली के दौरान शहर के दर्जनों ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर जुआरियों का अड्डे लगते हैं। इसके अलावा आसपास के गांवों में भी यह अवैध धंधा अपने चरम पर है। रोजाना जैसे ही सूरज ढलता है वैसे ही जुआरियों के दावं लगने शुरू हो जाते हैं जो सुबह तक चलते हैं।

जानकारी तो यहां तक है कि जुआरी दूरदराज क्षेत्रों से यहां आकर हजारों रुपए के दावं लगा रहे हैं। अफसोसजनक बात तो यह भी है कि जुए के इस गंदे खेल में बच्चे भी अछूते नहीं रहे हैं। छोटे उम्र के बच्चे भी पल भर में रूपए कमाने के लालच में जुए के कारोबार में शामिल हो रहे हैं। जिससे उनका भविष्य बर्बाद होता दिखाई दे रहा है। शहर के कई स्थानों पर तो रसूखदारों के द्वारा उनके घरों पर भी कमीशन लेकर जुआ खिलाया जा रहा है।
परम्परा की आड़ में बरबाद होने तथा करने वाले इस खेल को खत्म करने के लिए समाज को आगे आना होगा। समाज के वरिष्ठ और प्रभावशाली लोगों की समझाइश पर ही इस तरह की परम्पराओं का खात्मा होना सभ्य समाज के लिए बहुत जरूरी है।

पुलिस के दावे खोखले


जुए जैसे काले धंधे पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस के दावे इस बार खोखले ही साबित होते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि शहर में कुछ जुआरियों को पकड़ कर पुलिस ने कार्रवाई करने की खानापूर्ति की है लेकिन पुलिस गिरफ्त में आए जुआरी इस महासागर की छोटी मछलियां ही हैं, बड़े मगरमच्छों के खिलाफ पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई होती नहीं देखी गई है। पता लगा है कि दिवाली पर सरेराह सजे इन जुओ के अड्डों पर और इनके आसपास वाले क्षेत्रों में जानकारी होने के बावजूद भी पुलिस नहीं फटकती है। ऐसे में अब आमजन को ही इस कुरीति को रोकने के लिए जागरूक होना होगा।

#www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here