बिजली बिल की आड़ में हो सकता है फ्रॉड, लोगों को लूट रहे हैं साइबर अपराधी, पढ़ें पूरी खबर…

0
356
Electricity bill can be fraud, cyber criminals are robbing people, read full news...

आप ना करें ये गलती, बरतें कुछ सावधनियां

जरा सी लापरवाही से हो सकते हैं ठगी का शिकार

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

बीकानेर। जब से मोबाइल का उपयोग ज्यादा होने लगा है तभी से साइबर क्राइम का ग्राफ भी बढऩे लगा है। साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए नित नए पैंतरों का इस्तेमाल कर रहे हैं। कभी वॉट्सऐप हैक तो कभी फेक कॉल के साथ अब साइबर अपराधी फर्जी बिल भुगतान के जाल में लोगों को फंसा रहे हैं।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साइबर ठग लोगों को फर्जी बिल पेमेंट का झांसा देकर फंसाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे कई मामलों की जानकारी लोगों ने न्यूजफास्ट वेेब को दी है। दरअसल, साइबरठग यूजर्स को फंसाने के लिए बिजली बिल का मैसेज कर रहे हैं। जिसमें लिखा होता है कि अगर उन्होंने समय पर बिल जमा नहीं किया तो उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। 

ऑनलाइन ठग भेजते हैं फर्जी मैसेज


इस मैसेज के साथ वह एक फर्जी बिजली अधिकारी का नंबर भी भेज रहे हैं। शातिर ठग खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताते हैं और फिर ग्राहकों को उनके बकाया बिल की जानकारी देते हैं। कई बार इसके लिए वह लोगों को वॉट्सऐप पर संपर्क करते हैं। जैसे ही कोई शख्स बिजली बिल के भुगतान के लिए तैयार हो जाता है। ये अपराधी यूजर्स को एक पर्सनल गूगल पे अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं। सिर्फ मैसेज ही नहीं कुछ यूजर्स को ये लोग कॉल करके भी अपने झांसे में फंसाने की कोशिश कर रहे हैं।
बिजली विभाग और पुलिस समेत टेलीकॉम विभाग भी ऐसे जालसाजों से बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। ये ठग ना सिर्फ बिजली बिल बल्कि टेलीफोन बिल के नाम पर भी लोगों को फंसाने की कोशिश कर रहे हैं। 


ये रखें सावधानियां
इनसे बचने के कुछ ही तरीके हैं। सबसे पहले आप खुद और अपने घरवालों को जागरूक बनाएं। दूसरा किसी भी अनजान शख्स से अपना ओटीपी शेयर ना करें। यदि आपके पास इस तरह का कोई मैसेज आता है तो पहले उसके सोर्स की जांच कर लें। किसी भी प्राइवेट अकाउंट में पेमेंट करने से बचें। किसी भी अनजान शख्स से संपर्क ना करें या और अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल्स शेयर नहीं करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here