हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में लगी आग, तीन घंटों में पाया काबू

0
339
हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री
रतनगढ़ के रीको औद्योगिक क्षेत्र में हुआ हादसा

बीकानेर। रतनगढ़ के रीको औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में आग लग गई। जिसकी वजह से फैक्ट्री में रखा काफी सामान जल कर राख हो गया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची दमकलों ने करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

जानकारी के मुताबिक हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में श्रमिक स्प्रे गन से कैमिकल का स्प्रे कर रहा था। तभी अचानक शॉर्ट सर्किट हो गया और आग लग गई। देखते ही देखते आग भभकने लगी। घटना के दौरान हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में थिनर, कैमिकल आदि ज्वलनशील पदार्थ भी रखे थे। कुछ ही पलों में आग वहां पहुंच गई और आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

इस बीच किसी ने दमकल विभाग में सूचना कर दी। मौके पर पहुंची तीन दमकलों ने आग पर काबू पाने की कोशिशें शुरू कर दी। आग लगने के दौरान फैक्ट्री में मौजूद 60 श्रमिकों को किसी तरह से बाहर निकाला गया।

साथ ही पांच टैंकरों से भी आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी रखी गईं। करीब तीन घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया लेकिन तब तक हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में रखा सामान पूरी तरह से जलकर खाक हो गया।

गनीमत यह रही आग लगने की इस घटना में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई।

बताया जा रहा है कि ये फैक्ट्री राजलदेसर निवासी देवकिशन और हेमराज की है। वे लोग यहां से हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्ट का कार्य चलाते थे।

घटना की जानकारी मिलने के बाद रतनगढ़ नगर पालिका अध्यक्ष इन्द्रकुमार, पुलिस उपाधीक्षक नारायणदान, तहसीलदार गोकुलदान, औद्योगिक क्षेत्र संघ के अध्यक्ष धन्नाराम सहित बहुत से लोग मौके पर पहुंचे थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here