कांग्रेस में गुटबाजी, इसलिए सोनिया गांधी को यहां से राज्यसभा का न्यौता

0
277
Factionalism in Congress, hence Sonia Gandhi invited to Rajya Sabha from here

पार्टी के कई दिग्गज नेता दिल्ली जाने की लगाए हैं उम्मीद

राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के एक सीट पर जीतने की है स्थिति

बीकानेर। प्रदेश में कांग्रेस एक सीट पर राज्यसभा चुनाव जीतने की स्थिति में है। ऐसे में यहां पर कई दिग्गज नेता दिल्ली जाने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। मगर, अब यहां पर ‘गुटबाजी’ की शुरुआत हो गई है। राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक, यहां पर कई स्थानीय नेता चाहते हैं कि मनमोहन सिंह की जगह किसी स्थानीय नेता को राज्यसभा भेजा जाए। इसलिए यहां पर क्षेत्रवार कई नेताओं का नाम सामने आ रहा है।


सूत्रों के अनुसार जब दिल्ली में बैठक हुई थी तो उसमें भी कई नेताओं ने सोनिया गांधी के नाम पर सहमति दी थी। लेकिन अब यहां पर कई क्षेत्रीय नेताओं ने अपना नाम चलवा दिया है। इससे प्रदेश में कांग्रेस की लीडरशिप पशोपेश में है। आखिर जब दिल्ली में सोनिया गांधी के नाम पर सहमति बन रही थी तो अचानक से यहां पर स्थानीय नेताओं का नाम कैसे आ गया? इसलिए खुलकर नेता प्रतिपक्ष और प्रदेश अध्यक्ष अब सामने आ गए हैं। उन्होंने सोनिया गांधी के लिए बयान दिया है। राजनीतिक विश्लेषक इसके पीछे बड़ी सियासी कहानी मान रहे हैं।


टीकाराम जूली को पिछले महीने कांग्रेस ने यहां विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाया है। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव को देखते हुए गोविंदसिंह डोटासरा को अध्यक्ष पद पर आगे के लिए बनाए रखा गया। इसके बाद से यहां पर कांग्रेस के कई नेता ‘परेशान’ हैं। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यहां पर एकजुटता दिखाने के लिए जूली और डोटासरा ने एक साथ सोनिया गांधी के नाम पर सहमति बना ली है।


12 फरवरी यानि सोमवार के इस प्रस्ताव के बाद अब कांग्रेस में कोई भी सुगबुगाहट नहीं है। सोनिया गांधी के नाम पर कांग्रेस में सन्नाटा है। सब सहमत दिख रहे हैं, लेकिन इस पर दिल्ली क्या फैसला लेगी यह देखने वाली बात रहेगी? सूत्रों का कहना है कि अगर यहां से सोनिया गांधी नहीं जाती हैं तो किसी एसटी वर्ग को यहां से कांग्रेस भेज सकती है। हालांकि अभी नाम पर सहमति या चर्चा नहीं हो पाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here