भारत और फ्रेंच सेना की ‘एक्सरसाइज शक्ति’-2019 सम्पन्न

0
321
'एक्सरसाइज शक्ति'

अभ्यास के दौरान जो सीखा, समझा, उसका आज किया प्रदर्शन

बीकानेर। भारत और फ्रेंच सेना के जवानों की ‘एक्सरसाइज शक्ति’-2019 आज सम्पन्न हुई। इस अभ्यास के दौरान भारत और फ्रेंच सेना के जवानों ने साझा रूप से जो भी सीखा और समझा, उसका आज महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में प्रदर्शन किया गया।

रक्षा प्रवक्ता, राजस्थान कर्नल संवित घोष ने न्यूजफास्ट वेब को बताया कि इस अभ्यास के दौरान रेगिस्तान इलाके के किसी गांव में आतंकवादियों के घुसने पर ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने की टेक्टिस की गई। इस संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच आपसी तालमेल और सैन्य संबंधों को मजबूत करना हैं। संयुक्त अभ्यास के दौरान, संयुक्त योजना, कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन्स, सर्च एंड रेस्क्यू, संयुक्त सामरिक अभ्यास और विशेष हथियार कौशल का प्रशिक्षण किया गया।

इस अवसर पर जनरल ऑफ कमांडर इन्द्रजीत ने कहा ‘लोकतंत्र, बहुलवाद, और बाह्पक्षवाद के लिए सांझा प्रतिबाहुता भारत और द्विपक्षीय संबंधों और वैश्विक जिम्मेदारियों का एक महत्वपूर्ण आयाम है। निष्कर्ष के रूप में उन्होंने कहा हम दृढ़ विश्वास के साथ आतंकवाद का मुकाबला करने का साझा दृष्टिकोण रखते हैं, अतीत में हमारी सेनाओं ने अपने पराक्रम का लोहा मनवाया है, इस अभ्यास के दौरान हमने एक-दूसरे से बहुत कुछ सीखा है।
फ्रेंच सेना कमांडर कर्नल लुडविक दुमंत ने कहा ‘हमारी सेनाओं ने वैश्विक आतंकवाद निरोधी वातावरण में किस प्रकार लडऩा है, इसका गहराई से ज्ञान प्राप्त किया है और यह स्वर्णिम अवसर हैं जब हमने एक-दूसरे के बहुत कुछ साझा किया है।

गौरतलब है कि भारत की सदर्न शक्ति कमान के सिख रेजिमेंट के सैनिकों और फ्रेंच सेना के 6वें बख्तरबंद ब्रिगेड की समुंद्री इन्फैन्ट्री रेजिमेंट के सैनिकों की संयुक्त ‘एक्सरसाइज शक्ति’ महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में 30 अक्टूबर से शुरू हुई थी।

Kamal kant sharma newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here