युद्धाभ्यास-20 आज हुआ सम्पन्न, देखें वीडियो….

0
384

क्लोजिंग सेरेमनी में यूएसए और भारत के बड़े सैन्य अधिकारी रहे मौजूद

बेहतर प्रदर्शन करने वाले सैनिकों को किया गया सम्मानित

बीकानेर। महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में इंडो यूएस संयुक्त युद्याभ्यास आज क्लोजिंग सेरेमनी के साथ संपन्न हुआ। इस अवसर पर दोनों सेनाओं के बड़े अधिकारी मोके पर मौजूद रहे।

क्लोजिंग सेरेमनी की शुरूआत दोनों देशों के सैनिकों की परेड से हुई। परेड की सलामी भारतीय सेना के मेजर जनरल माइकल ए. जे. फर्नाडीज औऱ अमरीकी सेना के जी ओ सी जेवियर बर्नसन ने ली। दोनों सैन्य अधिकारियों ने परेड का निरीक्षण किया।

8 फरवरी से 21 फरवरी तक चले इस युद्धाभ्यास -20 में अमरीका के 270 सैनिक ओर भारतीय सेना की 11 जे एंड के राइफल्स के 250 सैनिक शामिल हुए।क्लोज़िंग सेरेमनी में अपने संबोधन में दोनों सैन्य अधिकारियों ने कहा कि दो महान देशों की महान सेना के सैनिकों का ये युद्धाभ्यास था।

इस दौरान सैनिकों ने एक-दूसरे के हथियारों, युद्ध कौशल ओर संस्कृति को जाना है। एक- दूसरे की तकनीक को साझा किया है। वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में ये युद्धाभ्यास काफी कारगर साबित होंगे। इससे दोनों देशों के सैनिकों को युद्ध कौशल में काफी फायदा होगा।

पीआरओ डिफेन्स कर्नल अमिताभ शर्मा ने बताया कि सयुंक्त राष्ट्र संघ के निर्देशानुसार दोनों देशों की सेनाओं के बीच युद्धाभ्यास का ये 16वां संस्करण था।

युद्धाभ्यास-20 की क्लोजिंग सेरेमनी पर अमरीकी सेना के कमांडर जे. बोर्डवेल, भारतीय सेना के ब्रिगेडियर मुकेश भनवाला सहित कई सैन्य अधिकारी मौजूद रहे। इस युद्धाभ्यास में बेहतर प्रदर्शन करने वाले दोनों देशों के सैनिकों को समापन समारोह में सम्मानित किया गया।

गौरतलब है कि 15 दिनों तक चले इस युद्धाभ्यास-20 में भारतीय सेना की 11वीं जे के राइफल्स और अमेरिका की 1 व 2 स्ट्राइकर ब्रिगेड शामिल रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here