कोरोनाकाल में भी पॉक्सो कोर्ट बीकानेर ने की लगातार सुनवाई, किए 150 मामले निस्तारित

0
502
Even during the Corona period, POCSO Court Bikaner held continuous hearing, 150 cases were disposed of

साढ़े तेईस सौ करवाए गवाह, 464 जमानत प्रार्थना पत्र का निस्तारण

वीसी के जरिए विशिष्ट सचिव मुख्यमंत्री, आरती डोगरा के दर्ज किए गए बयान

त्रुटीपूर्ण अनुसंधान करने पर तीन पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए डीजीपी राजस्थान को दिए निर्देश

बीकानेर। एक तरफ कोरोनाकाल में सब काम-धंधे बंद पड़े थे, वहीं न्यायालयों में सुनवाई का कार्य निरंतर रहा। कोरोनाकाल में पॉक्सो कोर्ट बीकानेर ने भी सुनवाई को निरंतर रखते हुए 150 प्रकरणों का निस्तारण किया।


जानकारी केे अनुसार पॉक्सो कोर्ट बीकानेर ने 23 मई, 2019 से 28 सितम्बर, 2021 तक के कोरोनाकाल में 150 प्रकरणों का निस्तारण करने के साथ 2346 गवाहों के बयान भी लिए। इन कार्यों के साथ-साथ 464 जमानत प्रार्थना पत्रों, 87 अपील फौजदारी, 11 परिवाद, मुतप्रकार फौजदारी (सुपुर्दगी जैसे कार्य) 131, निगरानी फौजदारी के 2 और अंतिम प्रतिवेदन (फाइनल रिपोर्ट) के 52 मामलों का निस्तारण किया है।

सिर्फ 28 महीनें, जिसमें से 15 महीनों से ज्यादा का समय कोरोनाकाल का होने के बावजूद इस प्रकार के आंकड़ें नि:संदेह पॉक्सोकोर्ट बीकानेर के पीठासीन अधिकारी देवेन्द्रसिंह नागर और उनके स्टाफ वरिष्ठ मुंसरिम प्रभुदयाल वर्मा, आशुलिपिक शैलेन्द्र किराडू, रीडर गौरीशंकर रतावा, लिपिक तुलसी मीणा सहित अन्य कर्मचारी नवनीत जोशी व हेमेन्द्र यादव की कर्मण्यशीलता, मेहनत और जज्बे को दर्शाते हैं। साथ ही न्याय व्यवस्था में एक अनुकरणीय संदेश देते हैं।


गौरतलब है कि इस न्यायालय का सृजन होने पर बीकानेर में यह कोर्ट 13 अगस्त, 2018 से कार्य करने लगा। पीठासीन अधिकारी देवेन्द्रसिंह नागर ने 23 मई, 2019 में पॉक्सो कोर्ट बीकानेर में नियुक्त हुए और उन्होंने तब से अपनी कार्यशैली से, न्यायिक कर्मचारियों के साथ न्याय व्यवस्था को और मजबूत करने की कोशिश की है।

वीडियो कान्फे्रंसिंग के जरिए विशिष्ट सचिव मुख्यमंत्री आरती डोगरा के दर्ज किए बयान

पॉक्सोकोर्ट बीकानेर में विचाराधीन प्रकरण ‘राज्य बनाम महबूब खां’ में मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार की विशिष्ट सचिव आरती डोगरा के बयान भी दर्ज किए गए। 3 सितम्बर, 2021 को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री की विशिष्ट सचिव आरती डोगरा के बयान दर्ज किए गए। बताया जा रहा है कि संभाग स्तर पर ये पहली बार हुआ है कि राज्य सरकार के उच्च अधिकारी के बयान दर्ज किए गए हों।

सही अनुसंधान नहीं करने वाले तीन पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए डीजीपी राजस्थान को दिए निर्देश


इसी अवधि के दौरान पॉक्सोकोर्ट बीकानेर ने त्रुटीपूर्ण अनुसंधान करने वाले तीन पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश डीजीपी राजस्थान को दिए हैं। माना जा रहा है कि सही अनुसंधान नहीं करने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ महकमे के आला अधिकारियों की ओर से कार्रवाई किए जाने के बाद पुलिस अधिकारियों में सही और निष्पक्ष अनुसंधान करने का संदेश जाएगा।

झूठे मुकदमे दर्ज करवाने वाले परिवादियों पर भी कार्रवाई के जारी किए आदेश


काफी समय से ऐसा देखने में आ रहा है कि झूठे मुकदमे दर्ज करवाने की प्रवृति में बढ़ोतरी हुई है। पॉक्सोकोर्ट बीकानेर के पीठासीन अधिकारी देवेन्द्रसिंह नागर ने इस प्रवृति को रोकनेे का संदेश कार्रवाई करके देने की कोशिश की है। पॉक्सोकोर्ट बीकानेर ने झूठे प्रकरण पाए जाने पर 4-5 मुकदमों में परिवादी पर विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत कार्रवाई के आदेश दिए।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here