नालों के ऊपर अवैध निर्माण स्वयं हटाएं, नहीं तो जेसीबी हटाएगी

0
377
अवैध निर्माण

नाला सफाई कार्यवाही में कोई बाधा नहीं होगी बर्दाश्त – कलक्टर

बीकानेर। कलक्टर कुमारपाल गौतम ने शहर में मुख्य नालों की सफाई कार्य में बाधा बन रहे अवैध निर्माण को सम्बंधित नागरिकों को स्वयं हटाने के लिए कहा है अन्यथा प्रशासन अतिक्रमण हटवाएगा।

गौतम ने बताया कि मानसून के मद्देनजर शहर में मुख्य नालों की सफाई का कार्य करवाया जा रहा है। लेकिन कुछ लोगों द्वारा मकान, दुकानों के बाहर किए गए अवैध निर्माण, सड़कें आदि बाधा बन रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पुलिस लाइन से भुट्टों का चौराहा, एमएन अस्पताल, राजपूत छात्रावास, रथखाना बारदाना की गली तक, सूरसागर माताजी मंदिर से गर्वमेंट प्रेस रोड, सदर पुलिस थाना से रथखाना बारदाना की गली तक, रथखाना बारदाना की गली से टेसीटोरी समाधि स्थल, श्रीराम हॉस्पीटल, बच्चा हॉस्पीटल से होते हुए यातायात पुलिस थाने तक तथा यातायात पुलिस थाने से डुपलेक्स कॉलोनी, शास्त्री नगर नागेणची मंदिर होते हुए वल्लभ गार्डन तक के नालों की सफाई का कार्य किया जा रहा है।

कलक्टर ने कहा कि कई स्थानों पर नालों के ऊपर सड़क निर्माण हो जाने के कारण चैम्बर नजर नहीं आ रहे हैं, ऐसे स्थानों पर सम्बंधित विभाग कार्यवाही कर नाले के चैम्बर लोकेट करवाएं अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कलक्टर ने कहा कि सम्बंधित क्षेत्रों में रहने वाले गणमान्य नागरिक अपनी जिम्मेदारी समझते हुए स्वयं ही अवैध निर्माण हटवा लें अन्यथा प्रशासन द्वारा इस सम्बंध में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गौतम ने बताया कि इस सम्बंध में नगर निगम को सर्वे के लिए निर्देश दिए गए थे।

इन्हें मिली चेतावनी

सदर पुलिस थाने में चैम्बर के ऊपर जब्त किए वाहन रखे होने की सूचना मिली हैं, सम्बंधित अधिकारी इन्हें हटवाने की कार्यवाही करें। रथखाना बारदाना गली में गंगा माता मंदिर का स्टोर रूम चैम्बर के ऊपर स्थित है इसे हटवाने की कार्यवाही अपने स्तर पर करें अन्यथा इसे अतिक्रमण में मानते हुए हटवाया जाएगा। श्रीराम अस्पताल से पीबीएम अस्पताल के दरवाजे तक सीसी सड़क व नाले के दोनों ओर मकान बनाकर अतिक्रमण किया हुआ है इन्हें सम्बंधित खुद ही हटवा लें, अन्यथा कार्रवाई होगी।

गौतम ने बताया कि रानी बाजार पुलिया सांई मेडिकोज के पास वाली गली में पोकलेन मशीन आवागमन में छगन सिंह व फारूख मोहम्मद का मकान नाला सफाई में बाधा उत्पन्न कर रहा है। सम्बंधित व्यक्ति नाला खुला छोडऩे की कार्यवाही करें। साथ ही रानी बाजार पुलिया से डूपलेक्स कॉलोनी से होते हुए नागणेची जी मंदिर तक भी नाला क्षेत्र पर कई लोगों द्वारा अतिक्रमण की सूचना हैं, इस कारण इन क्षेत्रों में सफाई उपकरण नहीं पहुंच पा रहे हैं। सभी लोग अपने अतिक्रमण स्वयं हटा लें अन्यथा जेसीबी अपना कार्य करेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here