5 अक्टूबर को हो सकता है चुनाव का ऐलान ! सभी जिलों के कलेक्टर-एसपी तलब

0
474
Along with employees, media persons will also be able to vote through postal ballot.

कल से तीन दिनों तक जयपुर में रहेगा भारत निर्वाचन आयोग का फुल कमीशन

विधानसभा चुनाव की जमीनी स्तर पर तैयारियों का लेेंगे जायजा

बीकानेर। जमीनी स्तर पर चुनावी तैयारियों को परखने भारत निर्वाचन आयोग का फुल कमीशन कल से तीन दिनों तक यानि की 1 अक्टूबर तक जयपुर में रहेगा। फुल बेंच की बैठक में चुनाव आयोग की ओर से अब तक दिए गए चुनाव तैयारी संबंधित निर्देशों पर अमल की समीक्षा की जाएगी। इसके आधार पर आयोग विधानसभा चुनाव की तारीखों पर विचार करेगा।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग के इस दल में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूपचंद्र पांडेय और निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल सहित आयोग के 14 वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। इन तीन दिनों में राजनीतिक दलों, मुख्य सचिव, डीजीपी, जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव का पूरा डाटा फीड लिया जाएगा।


साथ ही इस दौरान मतदान केंद्रों की स्थिति, संवेदनशील मतदान केंद्र, मतदान केंद्रों में दूरसंचार व्यवस्था, पहुंच मार्ग की व्यवस्था, सुरक्षा बलों की स्थिति, अंतर राज्य सीमा से लगे मतदान केंद्रों की स्थिति और सुरक्षा व्यवस्था, कानून व्यवस्था की स्थिति, अधिकारियों कर्मचारियों को सौंपे जाने वाले दायित्व के बारे में जानकारी ली जाएगी।


पहले दिन यानि 29 सितंबर को मुख्य निर्वाचन आयुक्त, आयुक्त और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद आयोग एन्फोर्समेंट एंजेंसियों जैसे राज्य पुलिस, सीपीएफ, आयकर, आबकारी, परिवहन, वाणिज्यिक कर विभाग, राज्य की लीड बैंक के समन्वयक, रेलवे तथा एयरपोर्ट आदि के नोडल अधिकारियों से विधासनभा चुनाव-2023 के संबंध में चर्चा करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त के समक्ष 30 सितंबर को मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राज्य पुलिस नोडल अधिकारी और केन्द्रीय पुलिस बल के नोडल अधिकारियों द्वारा तैयारियों से संबंधित प्रजेंटेंशन दिया जाएगा। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस महानिरीक्षकों, जिला पुलिस अधीक्षकों और चुनाव से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव से पहले तैयारियों का जायजा लेंगे।

आखिरी दिन 1 अक्टूबर को मुख्य चुनाव आयुक्त और निर्वाचन आयुक्त सुबह चुनावों के संबंध में मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक में विधानसभा आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेंगे और प्रेस से मुखातिब होंगे। तीन दिवसीय दौरे में उप निर्वाचन आयुक्त मनोजकुमार साहू, धर्मेन्द्र शर्मा, नितेश व्यास, अजय भादू, ह्रदयेश कुमार, महानिदेशक बी नारायण, निदेशक पंकज श्रीवास्तव, संयुक्त निदेशक अनुज चांडक और सचिव अश्विनि मोहल, संतोष कुमार भी रहेंगे।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here