चार राज्यों में चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है एलान

0
293
चुनाव

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में होने हैं चुनाव

नई दिल्ली। चुनाव आयोग आज राजस्थान सहित चार राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम की चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

जानकारी के मुताबिक दोपहर साढ़े तीन बजे आयोग एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा करेगा।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार समूची चुनावी प्रक्रिया दिसंबर के पहले हफ्ते तक खत्म हो जाएगी। छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरणों में होने की उम्मीद है, जबकि बाकी जगहों पर एक दौर में निर्वाचन हो सकते हैं।

तेलंगाना को लेकर भी हो सकती है घोषणा

इन चारों राज्यों में इसी साल विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है, लिहाजा यहां चुनाव होने हैं। बताया जा रहा है कि निर्वाचन आयोग तेलंगाना को लेकर भी घोषणा कर सकता है, क्योंकि वहां की विधानसभा भंग हो चुकी है।

कहां कितनी सीटें

चुनावी तारीखों के ऐलान साथ ही छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर मौजूदा मुख्यमंत्री रमन सिंह की परीक्षा होगी, तो वहीं भाजपा के मजबूत राज्य कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान अपने चौथे कार्यकाल के लिए दमखम दिखाएंगे।

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं। मिजोरम में 40 विधानसभा सीटें हैं। जबकि राजस्थान में 200 विधानसभा सीटें हैं। तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटें हैं।

3 राज्यों में 25 हजार सुरक्षाकर्मियों की चुनाव ड्यूटी

निर्वाचन के लिए सुरक्षा इंतजाम को चाक-चौबंद करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में करीब 25 हजार सुरक्षाकर्मियों की  ड्यूटी पर तैनाती का आदेश दिया गया है।

इन अर्धसैन्यकर्मियों और राज्य पुलिसकर्मियों को उनके लिए तय किए गए राज्यों में 15 अक्टूबर तक अपनी जिम्मेदारी संभाल लेने को कहा गया है। ये जवान चुनाव के लिए भेजे जाने वाली अतिरिक्त 250 कंपनियों का हिस्सा हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here