शिक्षा निदेशालय में पद खत्म करने की कवायद शुरू

0
261
Efforts to eliminate posts in Education Directorate started

प्रारम्भिक व माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के कई अनुभागों को किया जा रहा है मर्ज

कर्मचारियों में गहलोत सरकार के खिलाफ रोष

बीकानेर। एक तरफ तो प्रदेश के मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि ‘मांगों, सब मिलेगा’, वहीं दूसरी तरफ उनकी सरकार कर्मचारियों के पदों को खत्म करती जा रही है। ऐसा ही कुछ इन दिनों शिक्षा निदेशालय में देखने को मिल रहा है।


विभागीय सूत्रों के अनुसार कुछ दिनों पहले सरकार की ओर से आदेश जारी कर प्रारम्भिक व माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में दोनों कार्यालयों में कई अनुभागों को आपस में मर्ज करने के निर्देश दिए। इस आदेश के जारी होते ही निदेशालय के कर्मचारियों में सरकार के खिलाफ आक्रोश व्याप्त हो गया। कर्मचारी संगठनों ने इस आदेश का विरोध करना शुरू कर दिया। शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष कमल नारायण आचार्य ने कहा कि दोनों निदेशालय का कार्यालय अलग-अलग हैं, ऐसे में दोनों निदेशालय के अनुभागों को मर्ज नहीं किया जा सकता है।

फिर भी विभाग ने बिना किसी सरकारी निर्देश के कई अनुभागों को मर्ज कर दिया है, जो अनुचित है। विभाग की ओर से नियुक्ति, विभागीय जांच, जीपीएस व गैर सरकारी स्कूल ग्रुप अनुभागों का पुनर्गठन किया गया है। उस आदेश को तत्काल निरस्त करते हुए दोनों निदेशालय के अनुभागों को अलग- अलग रखा जाए। पूरे मामले पर शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा है कि इस संबंध में शिक्षा सचिव व शिक्षा निदेशक से वार्ता की है। इस पर पुन:विचार किया जाएगा।


गौरतलब है कि शिक्षा निदेशालय को तोडऩे की कवायद बहुत पहले से की जा रही है। शिक्षा निदेशालय के कई अनुभागों को पहले से ही जयपुर ले जाया गया है। अब जबकि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला हैं, जो कि स्वयं बीकानेर मूल के हैं, ऐसे में शिक्षा निदेशालय में अनुभागों को मर्ज किया जाना सोच से परे है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here