शिक्षार्जन, संस्कार व राष्ट्रप्रेम सिखाते हैं एनएसएस शिविर : डॉ. संध्या

0
209

राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन, श्री जैन कन्या पीजी कॉलेज में हुआ आयोजन।

बीकानेर। ‘ राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत लगने वाले शिविर विद्यार्थियों को शिक्षार्जन के साथ संस्कार और राष्ट्रप्रेम सीखने का अवसर प्रदान करते हैं।’ ये कहना है श्रीजैन कन्या पीजी कॉलेज की प्राचार्य डॉ. संध्या सक्सेना का।

मौका था कॉलेज परिसर में एनएसएस के तहत लगे सात दिवसीय विशेष शिविर के समापन समारोह का। समारोह की अध्यक्षता करते हुए डॉ. संध्या सक्सेना ने कहा कि इन शिविरों के जरिए विद्यार्थियों में अनुशासन रखने की भावना जागृत होती है। साथ ही रचनात्मक कार्य सीखने को मिलते हैं।

राष्ट्रीय सेवा योजनाइस अवसर पर डॉ. राजेन्द्र जोशी ने समाजिक समस्याओं के हल के लिए एनएसएस को प्रभावी माध्यम बताया। ग्रेशियस सक्सेना ने रोचक कहानी के द्वारा युवा विकास पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर छात्राओं ने योग का प्रदर्शन किया। छात्राओं ने समसामयिक विषयों पर झंाकियों की प्रस्तुतियां दी। योग गुरु बंसीलाल प्रजापत को कॉलेज प्राचार्या और एनएसएस प्रभारी की ओर से स्मृृति चिन्ह भेंट किया गया।  समारोह में छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी।

शिविर के दौरान बीए तृतीय वर्ष की जसमीत कौर को व्यक्तिगत रूप से सर्वश्रेष्ठ स्वयं सेविका के रूप में पुरस्कृत किया गया तथा समूह में स्वाति मालू और निधि तोशनीवाल को सर्वश्रेष्ठ स्वयं सेविका के समूह के रूप में पुरस्कृत किया गया। झांकी प्रर्दशन प्रतियोगिता में हॉन्टेड हाउस, भारतीय सेना और आदर्श गांव को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृृतीय विजेता घोषित किया गया।

शिविर प्रभारी प्रो.अरुणा त्यागी ने व्यक्तित्व विकास के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रो. पल्लवी चौहान ने समारोह में मौजूद सभी जनों का आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. धनपत जैन ने किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here