सवा करोड़ रुपए की ई-सिगरेट्स जब्त, आरोपी को भेजा जेल

0
290
E-cigarettes worth Rs 1.25 crore seized, accused sent to jail

करता था ऑफलाइन और ऑनलाइन डिलीवरी

न्यूजफास्ट वेब। राजस्व आसूचना निदेशालय ने कार्रवाई करते हुए ई-सिगरेट की बड़ी खेप जब्त करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। जब्त ई-सिगरेट की कीमत सवा करोड़ रुपए आंकी गई है। फिलहाल आरोपी को जेल भेज दिया गया है। ई सिगरेट भारत में प्रतिबंधित है।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डीआरआई (Directorate of Revenue Intelligence) को सूचना मिली थी एक शख्स ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से ई-सिगरेट की खरीद फरोख्त कर रहा है। डीआरआई की टीम ने शख्स पर निगरानी रखी और मौका मिलते ही उसे गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम सुनीलकुमार बताया गया है। शुरुआती पूछताछ के बाद आरोपी युवक की निशानदेही पर काफी मात्रा में ई सिगरेट जब्त की गई। आरोपी शख्स ने डीआरआई टीम को बताया कि वह दुबई, मलेशिया और चीन से म सिगरेट लाता है।

जयपुर सहित अन्य शहरों में वह होम डिलीवरी के जरिए ई सिगरेट सप्लाई करता है। आरोपी के मुताबिक उसने ऑनलाइन एक नेटवर्क बना रखा है और उसी के जरिए ऑर्डर बुक करता है। नजदीकी क्षेत्र से आए ऑर्डर को वह होम डिलीवरी कर देता है। जबकि दूर के क्षेत्रों में सप्लाई के लिए पार्सल भेज देता है। पिछले कई महीनों से वह इस अवैध कारोबार से जुड़ा है और काफी मुनाफा कमा रहा है।


गौरतलब है कि भारत में ई सिगरेट पूरी तरह से प्रतिबंधित है। कोई भी इसकी खरीद फरोख्त नहीं कर सकता है। केंद्र सरकार ने ई सिगरेट की खरीद फरोख्त पर स्पष्ट गाइडलाइन जारी कर रखी है। ई सिगरेट की खरीद फरोख्त करना तस्करी माना गया है। ई सिगरेट की खरीद फरोख्त करने की सूचना पर पुलिस कार्रवाई कर सकती है। वहीं ई सिगरेट के सेवन से स्वास्थ्य पर पडऩे वाले खतरनाक असर को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी ई सिगरेट की खरीद फरोख्त रोकने के लिए गाइडलाइन जारी की हुई है। जिसमें इसके किसी भी तरह के विज्ञापन पर भी रोक लगाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here