कोलायत थाना क्षेत्र में हिरण शिकार, शिकारी मौके पर से फरार, देखें वीडियो…

0
461
Deer hunting in Kolayat police station area, hunters abscond from the spot

शिकारी के घर से मृत हिरण के अवशेष बरामद, सुस्त हुए सिस्टम से जीव रक्षा प्रेमियों में रोष

बीकानेर। कोलायत थाना क्षेत्र में आज हिरण शिकार का मामला सामने आया है। सूचना पर वन विभाग व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। पुलिस के आने की आहट पाकर शिकारी मौके से फरार हो गया। शिकार की घटनाओं को लेकर जीव प्रेमियों में रोष है।

कोलायत क्षेत्र में बढ़ती हिरण शिकार की घटनाओं को रोकने के लिए जीव प्रेमियों ने पहले भी शिकारियों पर कार्रवाई की मांग की थी। लेकिन प्रभावी कार्रवाई नहीं होने की वजह से शिकारी बिना किसी खौफ के लगातार शिकार की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। जीव रक्षा के प्रदेश संगठन मंत्री इमिलाल नैन ने बताया कि आज कानाराम नायक पुत्र धूड़ाराम नायक निवासी नायकों का मोहल्ला द्वारा हिरण का मांस बेचे जाने की सूचना मिली थी। सूचना पर वन विभाग, पुलिस प्रशासन और जीव रक्षा संस्थान के हरिराम धायल शिकारी के घर पहुंचे। तब तक शिकारी घर से फरार हो गया।

आरोपी शिकारी के घर से मांस के टुकड़े, काटने के लिए कुल्हाड़ी व लकड़ी का बड़ा टूकड़ा, हिरण के सींग, खुर, खाल सहित कुछ अवशेष बरामद किए गए। मौके पर से खून से सने प्लास्टिक के दो थैले भी बरामद किए गए। जीव रक्षा के पदाधिकारियों ने आरोपी को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की। ऐसा ने होने पर आन्दोलन की चेतावनी भी दी।

जीव रक्षा संस्थान के मोखराम धारणिया ने बताया कि जिले में शिकार किए जाने की घटनाएं लगातार की जा रही हैं। जीव प्रेमी अपनी जान जोखिम में डालकर जीवों की रक्षा करने में जुटे हैं और शिकारियों को पकड़वाने में भी सहयोग करते हैं लेकिन शिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं होने, वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के बेपरवाह रवैये की वजह से शिकारी बेखौफ होकर घूम रहे हैं और लगातार शिकार की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। सिस्टम पूरी तरह से सुस्त हो गया है। सरकारी सिस्टम से जीव प्रेमियों में रोष है।

Kamal kant sharma and Bhawani joshi newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here