अब पुलिसकर्मियों के लिए चलेगा नशामुक्ति अभियान

0
451
De-addiction campaign will now be conducted for policemen

लगाई जाएंगी योग क्लासें, कोटा से हुई अभियान की शुरुआत

सभी पुलिसकर्मियों का होगा मेडिकल चेकअप, काउंसलिंग भी

बीकानेर। आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय के स्लोगन को ध्येय मानकर काम करने वाली राजस्थान पुलिस के महकमें में नशेबाज पुलिसकर्मियों की पहचान कर उनके लिए नशामुक्ति अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा, जिसकी शुरुआत कोटा से हो चुकी है।

पुलिसकर्मियों को तंदुरूस्त रखने के लिहाज से योग शिविर भी नियमित तौर पर आयोजित करने की योजना बनाई जा रही है। कोटा के बाद प्रदेश के सभी जिलों में पुलिसकर्मियों के लिए योग क्लास लगाई जाएगी।

जानकार सूत्रों के मुताबिक इस अभियान के तहत नशेबाज पुलिस कर्मियों की पुलिस थाना एवं पुलिस लाइन स्तर पर पहचान होगी, सभी का मेडिकल चेकअप होगा। उन्हें नशामुक्त करने को लेकर अभियान चलाया जाएगा। नशेबाज पुलिस कर्मियों की चिकित्सकों की विशेष टीम से काउंसलिंग करवाई जाएगी। 40 वर्ष से अधिक उम्र के पुलिस कर्मियों की फिटनेस को लेकर भी मेडिकल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पुलिसकर्मियों की बीमारी के अनुरूप उपचार का प्रबंध होगा। शराब सहित अन्य नशे के आदि पुलिस कर्मियों को पुलिस लाइन में बनाए जाने वाले सेंटर पर क्लिनिकल और साइक्लोजिकल तरीके से सुव्यवस्थित इलाज उपलब्ध कराया जाएगा।

पुलिस कर्मियों को तंदुरूस्त रखने के लिहाज से योग शिविर भी नियमित तौर पर आयोजित करने की योजना बनाई जा रही है। कोटा से योग शिविर की शुरुआत की गई है। इसके बाद प्रदेश के सभी जिलों में पुलिसकर्मियों के लिए योग क्लास लगाई जाएगी। पुलिस कर्मियों को मेडिटेशन के लिए प्रेरित किया जाएगा, जिससे कि वे एकाग्रचित होकर अपनी ड्यूटी निभा सके। पुलिस कर्मियों को समय-समय पर अवकाश उपलब्ध कराने को लेकर भी विचार किया जा रहा है, जिससे वे लंबे समय तक अपने परिवार से दूर नहीं रह सके।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here