नहर में बना क्रिकेट स्टेडियम, देखें वीडियो…

0
515
Cricket stadium built in canal

नहरबंदी की वजह से इन दिनों सूखी पड़ी हैं नहरें

बालकों के लिए सूखी नहरें बन गई खेल का मैदान

बीकानेर। नहरबंदी के दौरान सूखी पड़ी नहर इन दिनों क्रिकेट स्टेडियम में तब्दील हो गई हैं। विभिन्न गांवों-कस्बों में सूखी पड़ी नहरें बालकों के लिए खेल का मैदान बन गई हैं। खाजूवाला, पूगल, बज्जू व कोलायत आदि क्षेत्रों में सूखी नहरों में बालक क्रिकेट मैच खेल रहे हैं।


पश्चिमी राजस्थान की लाइफ लाइन कहे जाने वाली इंदिरा गांधी नहर परियोजना इन दिनों बच्चो के लिए खेल का मैदान बन चुकी है। क्योंकि नहरबंदी की वजह से इन दिनों इंदिरा गांधी नहर में पानी नहीं चल रहा है और समूची नहरें सूखी पड़ी हैं। बज्जू क्षेत्र में भी नहरें सूखी पड़ी हैं और ग्रीष्मकालीन अवकाश के चलते बालकों ने क्षेत्र में खेल मैदान की कमी को दूर करने के लिए सुखी नहर को क्रिकेट स्टेडियम बना रखा है। नहर के दोनों ओर किनारे पर पेड़ों के होने के कारण बालकों को गर्मी से भी निजात मिलती है और खेल में भी कोई बाधा उत्पन नहीं होती है। ऐसे बालक नहर में क्रिकेट खेल का लुत्फ उठा रहे हैं।

दरअसल, पंजाब में नहर की रिलाइनिंग कार्य की वजह से दो महीनों से ज्यादा दिनों की नहरबंदी की गई है। यह नहरबंदी अपने निर्धारित समय पर पूरी हो जानी थी लेकिन इसी दौरान सरहिन्द फीडर पर स्थित वाटर कॉमन बैंक की दीवार टूट गई। जिसकी वजह से इंदिरा गांधी नहर में पानी छोड़े जाने में देर हो गई। अब नहर में पानी छोड़े जाने के बाद पश्चिमी राजस्थान की नहरें फिर से अपने वैभव में आ जाएंगी और उनमें पानी भरा मिलेगा। बताया जा रहा है कि बीकानेर जिले में स्थित नहरों में पानी 29-30 मई तक पहुंच जाएगा। जब तक पानी नहरों में नहीं चलना शुरू होगा तब तक ये सूखी नहरें बालकों के लिए खेल का मैदान बनी रहेंगी।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here