कोविड-19 : आई अच्छी खबर, निकल गया पीक, खतरा बरकरार

0
677
Covid-19: Good news, peak out, threat continues

विशेषज्ञों ने माना राष्ट्रीय स्तर पर निकल गया पीक, कई राज्यों में आना बाकी

धीरे-धीरे आएगी मामलों में गिरावट, संभल कर रहना जरूरी

नई दिल्ली। कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना कर रहे देश के लिए एक राहत भरी खबर आई है। लगातार चार दिनों तक देश में कोरोना के 4 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आने के बाद अब दो दिनों से इसमें गिरावट दर्ज की जा रही है। महामारी से जूझ रहे देशवासियों के लिए ये एक अच्छा संकेत है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों के दौरान 3,48,421 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। इस आधार पर विशेषज्ञ भी इस बात को कह रहे हैं कि देश में कोरोना की दूसरी लहर का पीक अब निकल चुका है।

सफदरजंग अस्पताल के कम्यूनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रमुख डॉक्टर जुगलकिशोर के मुताबिक देश में दूसरी लहर का पीक या उच्चतम स्तर अब खत्म हो चुका है। अब मामलों में धीरे-धीरे ही सही गिरावट दर्ज की जाएगी। हालांकि उन्होंने ये भी कहा है कि राष्ट्रीय स्तर पर दूसरी लहर का पीक जरूर खत्म हो चुका है लेकिन राज्य के स्तर पर अभी ये पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। उनके मुताबिक कुछ राज्यों में इस दूसरी लहर का पीक जहां आ चुका है वहीं कुछ ऐसे भी राज्य हैं जहां अब भी इसका पीक आना बाकी है। लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर ये कहा जा सकता है कि ये दौर अब निकल चुका है, हालांकि खतरा अभी तक टला नहीं है।

तीसरी लहर आने की संभावना पर डॉक्टर जुगल किशोर का कहना था कि कोई भी लहर वायरस के बदलते स्वरूप पर निर्भर करती है। यदि वायरस का म्यूटेशन लगातार जारी रहता है तो इसके आने की संभावना बनी रहती है। वहीं इसकी एक दूसरी वजह ये भी बनती है कि जिन लोगों में अभी इम्यूनिटी बनी है यदि वो कुछ समय के बाद खत्म हो जाती है तो भी इसकी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसी स्थिति में वायरस का बदलता स्वरूप इन लोगों को दोबारा चपेट में ले सकता है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here