कोरोना के नए सब वैरिएंट जेएन.1 ने डराया, बीते 14 दिनों में 16 की मौत

0
259
Corona's new sub variant JN.1 scared, 16 died in last 14 days

पूरे देश में 21 मामलों की पुष्टि, जैसलमेर में मिले दो रोगी

सावधानी रखने की स्वास्थ्य विभाग ने की नागरिकों से अपील

नई दिल्ली। देश में कोरोना के नए मामलों ने एक बार फिर चिंता की लकीरें खींच दी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक कोरोना के नए सब वैरिएंट जेएन.1 के 21 मामलों की पुष्टि हुई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जेएन.1 के नए मामलों में से 19 मामले गोवा में दर्ज किए गए हैं जबकि केरल और महाराष्ट्र में एक-एक मामला सामने आया है।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा है कि मंगलवार को कोरोना के 500 मामले आए। बीते दो हफ्ते में कोविड से 16 लोगों की मौत हुई है। इन लोगों को पहले से कई गंभीर बीमारी थी। उन्होंने कहा है कि देश में अभी कोरोना के 2300 एक्टिव मामले में से सब वेरिएंट जेएन.1 के 21 मामले हैं। सब वेरिएंट जेएन.1 का पहला केस अगस्त महीने में लक्जमबर्ग में आया था। धीरे-धीरे ये 36 से 40 देश में फैल गया। घबराने की जरूरत नहीं है और हमें सिर्फ सावधानी बरतनी है।

यहां इतने मामले आए


कोरोना के मामले पिछले 24 घंटों में केरल में 292, तामिलनाडु में 13, महाराष्ट्र में 11, कर्नाटक में 9, तेलंगाना और पुडुचेरी में 4 मामले आए हैं। दिल्ली और गुजरात में 3 और पंजाब और गोवा में 1 मामला है।

जैसलमेर में कोरोना के दो सस्पेक्ट मरीज मिलने से मचा हडक़ंप


पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर जिले में नए साल के जश्न को लेकर एक ओर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। होटल और गेस्ट हाउस सभी बुक हैं। जैसलमेर बब्बर मगरा और मजदूर पाड़ा इलाके में दो युवक कोरोना संक्रमित मिलने पर स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात के तौर पर दोनों मरीजों को क्वॉरेंटाइन कर दिया है। जैसलमेर स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ बीएल बुनकर ने बताया कि दो युवक कोरोना संक्रमित पाए जाने की सूचना मिलने पर रैपिड एक्शन टीम को मौके पर भेजा है। दोनों युवकों को क्वॉरेंटाइन किया गया है। साथ ही एहतियात के तौर पर परिवार के लोगों को उनके घर में ही आइसोलेट किया गया है। दोनों मरीजों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंस के लिए लैब भेजा गया है।


स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि कोरोना वायरस का एक बार फिर संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में नागरिक एहतियात बरतें। भीड़भाड़ वाले इलाकों में ना जाएं। खासतौर से सर्दी की छुट्टियां में काफी लोगों ने आउटिंग प्लान किया है। हालांकि यह जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में घर पर रहकर सुरक्षित रहना बेहतर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here