एक्सपर्ट से बूथ मैनेजमेंट के गुर सीखेंगे कांग्रेसी

0
177
बूथ मैनेजमेंट

200 विधानसभा क्षेत्रों में चलेंगे बूथ मैनेजमेंट प्रशिक्षण शिविर
ट्रेनिंग देने दिल्ली से डेढ़ दर्जन एक्सपर्ट

बीकानेर। लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी प्रदेश कांग्रेस ने दावेदारों पर मंथन करने के साथ ही बूथ मैनेजमेंट पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। इसी के तहत बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट में निपुण करने के लिए पार्टी ने कवायद शुरू कर दी है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सभी प्रदेशाध्यक्षों को निर्देश देकर लोकसभा चुनाव से पहले बूथ टीमों को मजबूत करने के निर्देश दिए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के निर्देश के बाद प्रदेश के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट का प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।

कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग देने के लिए दिल्ली से डेढ़ दर्जन विशेषज्ञों की टीम आएगी और कार्यकर्ताओं को बूथमैनेजमेंट के गुर सिखाएगी। पार्टी नेताओं का मानना है कि ये एक्सपर्ट आईटी जैसे बड़े संस्थानों में कार्यरत हैं और तकनीकी चीजों के साथ एक्सपर्ट कार्यकर्ताओं को सिखाएंगे कि बूथ कार्यकर्ता के क्या-क्या काम होते हैं।

एक बूथ से एक कार्यकर्ता होगा शामिल

जानकारी के मुताबिक विधानसभा क्षेत्रों में बूथमैनेजमेंट की ट्रेनिंग फरवरी के पहले सप्ताह से शुरू होगी। इसमें हर बूथ से एक कार्यकर्ता को शामिल किया जाएगा। ये कार्यकर्ता ट्रेनिंग लेने के बाद अपने बूथ के अन्य साथियों को भी बूथ मैनेजमेंट का प्रशिक्षण देगा। एक बूथ पर दस कार्यकर्ता तैनात किए जाते हैं।

सबसे पहले जयपुर में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण

पार्टी सूत्रों के मुताबिक बूथमैनेजमेंट का सबसे पहला प्रशिक्षण शिविर जयपुर में आयोजित किया जाएगा। जयपुर जिले के प्रशिक्षण शिविर में बूथ कार्यकर्ताओं के साथ ही शक्ति प्रोजेक्ट से जुड़े कार्यकर्ताओं और नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव से पहले भी कांग्रेस ने इस तरह के प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए थे, जिनमें दिल्ली से आए एक्सपर्ट ने उन्हें प्रशिक्षण दिया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here