नव गठित कार्यकारिणी से नाखुश हैं कांग्रेस पार्टी के नेता, आलाकमान तक पहुंचा मामला

0
453
Congress party leaders unhappy with newly formed executive, matter reached high command

पार्टी के कई नेताओं ने अपने समाज को प्रतिनिधित्व नहीं देने पर जताई नाराजगी

बीकानेर। करीब 6 माह की जद्दोजहद के बाद राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी बनी तो सही, लेकिन अब पार्टी नेताओं ने विरोध के स्वर उठाना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा व विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीपी जोशी के बीच खींचतान इस हद तक बढ़ी कि कई वरिष्ठ नेता पदाधिकारी बनने से रह गए। हालात यह हो गए कि डोटासरा अपने खास समर्थकों को भी पदाधिकारी नहीं बनवा सके।

राजनीतिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कार्यकारिणी गठित होने के बाद प्रदेश कांग्रेस के पूर्व महासचिव गिरिराज गर्ग ने आपत्ति जताई है। उनके मुताबिक वैश्य समाज को सही प्रतिनिधित्व नहीं मिला है। पिछली कार्यकारिणी में वैश्य समाज के 10 नेताओं को पदाधिकारी बनाया गया था, लेकिन इस बार एक भी नेता को पद नहीं दिया गया। इससे वैश्य समाज में नाराजगी बढ़ी है। गर्ग का कहना है कि वैश्य समाज से एक भी पदाधिकारी नहीं बनाया जाना बड़ी चूक है। वहीं राज्य सरकार में परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कार्यकारिणी में राजपूत समाज को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिलने पर आपत्ति जताते हुए राजधानी में मीडिया से कहा था कि वे इस संबंध में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पार्टी के राष्ट्रीय नेताओं के समक्ष अपना पक्ष रखेंगे।

उनके अनुसार सूची तैयार करने से पहले प्रदेश अध्यक्ष ने उनसे कोई बात नहीं की, राजपूत समाज को उचित स्थान मिलना चाहिए। कांग्रेस ओबीसी प्रकोष्ठ के संयोजक राजेंद्र सैन ने भी अन्य पिछड़ा वर्ग को कार्यकारिणी में उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिलने पर नाराजगी जताते हुए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन को पत्र लिखा है। उनके अनुसार ओबीसी वर्ग ने हमेशा पार्टी का साथ दिया है लेकिन इस बार कार्यकारिणी में सही प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया। कांग्रेस की महिला नेताओं ने भी महिलाओं को कम स्थान मिलने पर नाराजगी जताते हुए अजय माकन तक अपनी बात पहुंचाई है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here