सनातन धर्म के विरोध से सहमे कांग्रेस नेता, दिखी सुगबुगाहट

0
293
Congress leaders scared of opposition to Sanatan Dharma, visible commotion

कांग्रेस वर्किंग कमेटी में गहन चर्चा, ऐसे मुद्दों में नहीं फंसने की सलाह

चुनावों में कांग्रेस को नुकसान होने की है प्रबल संभावना

बीकानेर। सनातन धर्म पर द्रविड़ मुनेत्र कडग़म नेताओं की टिप्पणियों से बढ़ते विवाद के बीच कांग्रेस के कुछ नेताओं ने इस विषय पर सावधानी भरा रुख अपनाने और पार्टी से बीजेपी के एजेंडे में नहीं फंसने की अपील की है। राजनीतिक सूत्रों के अनुसार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सहित कुछ नेताओं ने कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में कहा कि पार्टी को ऐसे मुद्दों से दूर रहना चाहिए और इसमें नहीं फंसने की बात कही है।

सनातन धर्म विवाद पर बोलने से पार्टी को होगा नुकसान


राजनीतिक सूत्रों ने बताया है कि राहुल गांधी ने कहा कि नेताओं को सनातन धर्म विवाद में पडऩे के बजाय गरीबों और उनके मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए क्योंकि वे पार्टी के पारंपरिक वोट बैंक रहे हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी को गरीबों के मुद्दे उठाने चाहिए, चाहे वे किसी भी जाति के हों। सूत्रों ने बताया कि सीडब्ल्यूसी की बैठक के दौरान बघेल और सिंह दोनों ने कहा कि सनातन धर्म विवाद पर बोलने से पार्टी को नुकसान होगा और बीजेपी को मदद मिलेगी।


राजनीतिक सूत्रों ने बताया कि पार्टी की एक ब्रीफिंग में इस विषय पर पूछे जाने पर वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने वहां मीडिया से कहा कि बीजेपी असल मुद्दों से ध्यान भटकाने का प्रयास कर रही है और कांग्रेस इस विवाद में नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि सीडब्ल्यूसी बैठक के दौरान सनातन धर्म पर कोई चर्चा नहीं हुई है। हम इस मुद्दे पर किसी विवाद में नहीं पड़ रहे हैं।


राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार सनातन धर्म पर अभद्र टिप्पणी करने के मुद्दे पर कांग्रेस नेता कितनी भी सफाई अब क्यों ना दें, अब देश के बहुत से लोगों में विपक्षी गठबंधन की मंशा समझ में आ गई है। यह भी निश्चित माना जा रहा है कि पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में विपक्षी दलों को इस मुद्दे पर काफी नुकसान होने की संभावना है। वहीं भाजपा की ओर से इस मुद्दे को लोकसभा चुनाव में भी खींचा जा सकता है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here