प्रशासन की नाक के नीचे संहिता का संहार

0
331
प्रशासन

पुलिस की मौजूदगी में होता रहा आचार संहिता का उल्लघंन, धारा -144 की उड़ती रहीं धज्जियां

बीकानेर। निकाय चुनाव में नामांकन के अंतिम दिन आज कलक्टरी परिसर में प्रशासन की नाक के नीचे संहिता का संहार होते दिखाई दिया। पुलिस की मौजूदगी में नामांकन दाखिल करने आए प्रत्याशियों ने अपने समर्थकों के साथ आचार संहिता का सरेआम उल्लंघन किया गया।

नामांकन दाखिल करने के लिए आज लगभग सभी प्रत्याशी अपने समर्थकों की रैली के साथ आए। बहुत से प्रत्याशी ढोल की थाप के साथ रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय पहुंचे तो कई तेज आवाज में बजते डीजे के साथ अपना नामांकन दाखिल करने पहुंचे। कांग्रेस के एक प्रत्याशी के समर्थकों ने तो एसडीएम कार्यालय के सामने पटाखे चलाकर अपने उत्साह को जगजाहिर किया।

हैरानी की बात यह दिखी कि नगर विकास न्यास कार्यालय, एडीएम सिटी, एसडीएम कार्यालय और एसीएम कार्यालय के सामने पुलिस मौजूद थी लेकिन कहीं कोई रोक-टोक नहीं दिखी। इतना ही नहीं डीजे और ढोल की की तेज आवाज तो कार्यालय में बैठे रिटर्निंग ऑफिसर के कानों तक भी अवश्य पहुंच रही होगी लेकिन किसी ने भी इसे बन्द करने या सौ मीटर की परीधि से बाहर जाने के आदेश फरमाने की जहमत तक नहीं उठाई।

ना बेरीकेड्स, न कोई रोक-टोक

हर बार नामांकन दाखिल करने के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश के मुताबिक रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय से सौ मीटर की दूरी पर बेिरकेड्स लगा कर यातायात व्यवस्था सुचारू रखने की कोशिश की जाती है लेकिन इस बार न तो कहीं बेरिकेड्स नजर आए और न ही वाहनों को रोकने की कोशिश करते कोई जिम्मेदार नजर आया। ज्यादातर प्रत्याशी खुली जीपों और अपनी कारों से रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय तक पहुंचे। एडीएम सिटी कार्यालय के आगे जरूर बेरिकेड्स लगे थे, जो कि वहां हमेशा लगे रहते हैं।

एसडीएम और एसीएम कार्यालय के आगे तो यातायात सुबह से अपरान्ह तक बाधित रहा। वहां प्रत्याशियों और उनके समर्थकों की भीड़ लगी रही। बावजूद इसके वहां से दोपहिया और चार पहिया वाहनों का आना-जाना जारी रहा।

Kamal kant sharma newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here