बंद रहे बाजार, अधिकारों के हनन का दिखा विरोध

0
230
बंद

समता आन्दोलन समिति ने जलाई एससी/एसटी एक्ट की प्रतियां

बीकानेर। एससी-एसटी एक्ट के बदलाव के विरोध में समता आंदोलन समिति के भारत बंद के आह्वान का असर आज बीकानेर में भी में दिखाई दिया। शहर के विभिन्न बाजारों में दुकानदारों ने स्वैच्छा से अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रख कर अपने अधिकारों के हनन पर विरोध व्यक्त किया।

समिति के सदस्यों ने कोटगेट पर एससी-एसटी एक्ट की प्रतियां जला कर अपना विरोध दर्शाया। समिति के सदस्यों का कहना था कि वे शांतिपूर्ण तरीके से बंद रख कर अपनी बात केन्द्र सरकार तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। किसी समाज, जाति, दल के खिलाफ समिति नहीं है।

झूठे मुकदमे से किसी व्यक्ति के अधिकारों का हनन होता है तो वह किसी भी स्थिति में सही नहीं माना जा सकता है। सरकार अपने वोट को मजबूत करने के लिए इस प्रकार की राजनीति कर रही है। किसी समुदाय को खुश करने के लिए सरकार को इस प्रकार के निर्णय नहीं करने चाहिए।

समता आन्दोलन समिति से जुड़े वाईके शर्मा, सीताराम कच्छावा, पप्पू पुलिस सहित बहुत से लोगों ने इस एक्ट में किए गए बदलाव को अनुचित बताते हुए अपना विरोध व्यक्त किया।

गौरतलब है कि समता आन्दोलन समिति के भारतबंदबंद को शहर में बीकानेर व्यापार उद्योग मण्डल की ओर से भी समर्थन दिया गया था।

शांतिपूर्ण रहा बंद

जानकारी के मुताबिक बंद पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा। दुकानदारों ने एससी-एसटी एक्ट में किए गए बदलाव के विरोध में अपने प्रतिष्ठान स्वैच्छा से बंद रखे। वहीं बंद को देखते हुए पुलिस व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबन्द रही।

बाजारों में जगह-जगह पर पुलिस और आरएसी के जवान तैनात रहे। वहीं थानाधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार गश्त पर रहे और हर गतिविधि पर नजर रखते दिखाई दिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here