केन्द्रीय दल ने लिया जिले में सूखा प्रभावित क्षेत्रों का जायजा

0
222
केन्द्रीय दल

अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से बैठक कर की स्थिति पर चर्चा

बीकानेर। कम वर्षा से हुए नुकसान का जायजा लेने तथा सूखा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के उद््देश्य से आज अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल बीकानेर पहुंचा।

जल संसाधन व केन्द्रीय जल आयोग के निदेशक पुनीत कुमार मित्तल के नेतृत्व में दल ने सुबह कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

बैठक में कलक्टर डॉ. एनके गुप्ता ने पॉवर प्वांइट प्रजेंन्टेशन के माध्यम से जिले की तहसील वार सूखा प्रभावित स्थिति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले की नौ में से 8 तहसीलों के 258 गांव सूखा प्रभावित क्षेत्र में शामिल किए गए हैं।

खरीफ फसल खराबा के तहत बीकानेर तहसील के 2 गांव, लूनकरणसर के 38 गांव, नोखा के 57 गांव, कोलायत के 11 गांव, पूगल के 4, खाजूवाला के 58, छत्तरगढ के 10 तथा बज्जू के 9 गांव प्रभावित क्षेत्र में शामिल है। उन्होंने बताया कि इनमें 33 से 50 प्रतिशत फसल खराबा, 50 से 75 फीसदी व 75 से 100 फीसदी खराबा के अनुसार गांवों को अलग-अलग श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है। कलक्टर ने बताया कि जिले की नौ तहसीलों में श्रीडूंगरगढ़ सूखा प्रभावित क्षेत्र में शामिल नहीं है।

मुआवजे के लिये किये जायेगें पुख्ता इंतजाम

मित्तल ने कहा कि खराबा होने पर पूरा मुआवजा मिले इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। फसल खराबे की वास्तविक जानकारी लेने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा अध्ययन दल भेजा गया है, ताकि वास्तविक रिपोर्ट के आधार पर सम्बंधित किसानों, पशुपालकों को मदद मुहैया करवा कर उनके नुकसान की भरपाई की जा सके।

उन्होंने बताया कि दल जिले के सम्बंधित क्षेत्रों में दौरा कर ग्रामीणों से बातचीत करेगा। दल में एफसीआई में डीजीएम अनिल ढिल्लो, नीति आयोग में इकोनॉमिक ऑफिसर लक्ष्मी गुप्ता तथा ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंडर सेक्रेटरी एसबी तिवारी शामिल है।

बैठक में बीकानेर पंचायत समिति प्रधान राधा देवी ने कहा कि सूखा प्रभावित क्षेत्रा का जायजा लेने आने वाले दल के आगमन की पूर्व में सूचना दी जाए ताकि जनप्रतिनिधि अधिकारियों से सामजस्य कर अपनी समस्याएं दल के सामने रख सकें।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन एएच गौरी, बीकानेर उपखंड अधिकारी मोनिका बलारा, 2 के एम डब्ल्यू के सरपंच राजेन्द्र बेनीवाल, 3 पीडब्ल्यू एम के सरपंच ओमप्रकाश सहारण, पहलवान का बेरा के सरपंच प्रभुसिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here