भैंस ने नई सड़क पर किया गोबर, गुस्साए अधिकारी, मालिक पर ठोका जुर्माना

0
679
Buffalo dung on new road, angry officer, fined owner

दस हजार रुपए जुर्माने की वसूली

ग्वालियर का है मामला

बीकानेर। पालतू मवेशियों को खुला छोडऩा एक पशु मालिक को भारी पड़ गया। प्रशासन ने पशु मालिक से जुर्माना वसूल कर अन्य पशुपालकों को ऐसी गलती नहीं करने का संदेश दिया है। ऐसी सख्ती ही अगर बीकानेर प्रशासन की ओर से की जाए तो यहां भी हालातों में सुधार हो सकता है।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया। ग्वालियर के सिरोल में डीबी सिटी रोड का नवीनीकरण किया जा रहा था, इसी दौरान वहां से निकल रही भैंसों ने सड़क पर गोबर कर दिया। जिससे गुस्साए नगर निगम के कमिश्नर ने भैंस के मालिक पर 10 हजार रुपए का जुर्माना ठोक दिया।

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक नगर निगम के कमिश्नर संदीप माकिन डीबी सिटी रोड के नवीनीकरण का जायजा लेने पहुंचे थे, तभी वहां से निकल रही भैंस ने वहां बनी नई नवेली सड़क पर गोबर कर दिया था, जिसकी वजह से वहां गंदगी हो गई थी। इससे नाराज कमिश्नर संदीप माकिन ने अपने अधिकारी को तत्काल भैंस के मालिक बेताल सिंह के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दे डाले। ग्वालियर नगर निगम के अधिकारी का कहना है कि उन्होंने बेताल सिंह पर इसलिए जुर्माना लगाया है ताकि वे आगे से इसका ध्यान रखेंगे। इसके अलावा सड़क पर गंदगी करने वाले अन्य लोग भी सतर्क रहेंगे और सड़कों पर गंदगी नहीं फैलाएंगे। अधिकारी ने कहा कि सड़कों पर गंदगी करने वाले सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि बीकानेर में इस प्रकार की कार्रवाई आज तक नहीं देखी गई है, जबकि पशुपालक अपने पालतू पशुओं को सड़क व बाजारों में छोड़ देते हैं, जिससे सड़कों व बाजारों में गंदगी तो होती ही है, साथ ही वहां यातायात भी बाधित होता है। कई बार तो ये पशु हादसों की वजह भी बन जाते हैं। प्रशासन अगर ऐसे पशुपालकों के खिलाफ कार्रवाई करे तो यहां के हालातों में काफी सुधार आ सकता है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here